चिंताजनक। कोरोना का भयावह रूप देखने के बावजूद केन्द्र सरकार ने लिया निर्णय

0
Worrisome। Despite the horrifying appearance of Corona, the central government decided

एनसीआर में एक जुलाई से खुलेंगे शॉपिंग मॉल्स

  • केंद्र की ओर से जारी मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार उठाए जा रहे कदम
  • सोशल डिस्टेंसिंग और निर्धारित एसओपी को सख्ती से लागू करने के आदेश
  • पार्क भी खुलने के आसार, जारी होगी अलग एसओपी
सच कहूँ/अनिल कक्कड़ चंडीगढ़। हरियाणा के दिल्ली से सटे एनसीआर इलाकों खासतौर पर गुरुग्राम और फरीदाबाद जहां एक तरफ पूरे प्रदेश के 60 से 70 फीसदी कोरोना मरीज हैं और लगातार जिनकी संख्या बढ़ रही है। वहां अब सरकार ने सभी शापिंग मॉल्स को खोलने की इजाजत दे दी है। ये मॉल्स 1 जुलाई से खुलेंगे। सरकार ने रविवार को केंद्र सरकार की ओर से जारी मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए यह कदम उठाया है। इस दौरान शॉपिंग मॉल्स को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

नियमों को पालन नहीं तो फिर होंगे बंद

सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद स्थानीय अधिकारियों ने कमर कस ली है। गुरुग्राम के नगर निगम आयुक्त ने इस बाबत मीडिया से कहा कि शापिंग मॉल्स मैनेजमेंट को डिस्टेंसिंग का पालन और गृह मंत्रालय की ओर से निर्धारित एसओपी का सख्ती से पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि मॉल्स को निर्धारित एसओपी के अनुसार खोला जाएगा और एसओपी का पालन कराने के लिए अधिकारियों की एक टीम नियुक्त की जाएगी। अगर मॉल में किसी प्रकार की लापरवाही सामने आती है तो मॉल को दोबारा से बंद करा दिया जाएगा। वहीं एनसीआर के हरियाणा के क्षेत्रों में पार्क भी एक जुलाई से खोले जा सकते हैं, जिसके लिए अलग एसओपी जारी होगी। हालांकि, जिले में धार्मिक संस्थान खोलने को लेकर फिलहाल कोई योजना नहीं है।

दिल्ली ने बढ़ाया हरियाणा में कोरोना

प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना मरीजों के पीछे एनसीआर इलाकों में दिल्ली से अप-डाउन करने वाले लोगों को दोषी ठहराते हैं। उनका मानना है कि दिल्ली में कोरोना केसों की बहुतायत है और वहां से आने वाले लोग कोरोना कैरियर बन कर प्रदेश में कोरोना फैला रहे हैं। हालांकि कुछ समय के लिए दिल्ली के बॉर्डर तक सील किए गए थे, लेकिन सरकार को केंद्र के नियमों के आगे झुकना पड़ा और बॉर्डर खोलने पड़े। अब हालात यह हैं कि दिल्ली से सटे गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत, रोहतक जैसे जिलों में कोरोना की स्थिति बेहद खराब है और मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।