हरियाणा

महिला मनरेगा मजदूरों ने किया प्रदर्शन

Women, Mnrega, Protest BDPO, Office, Raised, Workers

विरोध: बीडीपीओ कार्यालय में जमकर काटा बवाल

करनाल (हरदीप वालिया)। गांव पुंडरी की महिला मनरेगा मजदूरों ने बी.डी.पी.ओ कार्यालय में जमकर बवाल काटा और मनरेगा मेटों पर मजदूरी न देने व फर्जीवाड़ा करने के आरोप लगाते हुए जमकर नारेबाजी की। मनरेगा मजदूरों ने जिला पार्षद दीपक त्यागी की अगुवाई में एबीपीओ को ज्ञापन सौंपते हुए चेताया कि यदि बीडीपीओ ने 7 जून तक मजदूरी न दिलाई गई तो वे कार्यालय पर ताला जड़ देंगे।

एबीपीओ को सौंपा ज्ञापन

शनिवार की सुबह लगभग साढे दस बजे गांव पुंडरी की दर्जनों महिला मनरेगा मजदूर युवा कांग्रेस उपाध्यक्ष एवं जिला पार्षद दीपक त्यागी के नेतृत्व में दिल्ली चुंगी पर एकत्रित हुई और शहर में रोष प्रदर्शन करते हुए बीडीपीओ कार्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने नारेबाजी करते हुए एबीपीओ विपिन कुंडू को बीडीपीओ के नाम ज्ञापन सौंपा।

जिला पार्षद दीपक त्यागी, मनरेगा मजदूर बबली देवी, निर्मला देवी, कांता देवी, लक्ष्मी देवी, रेनू देवी, सुनीता देवी, बिरमति, नीता, सीमा, सुमन, राजबाला, संगीता, दर्शनी देवी आदि का कहना है कि मनरेगा मजदूरों ने कड़ी धूम में मेहनत मजदूरी की, लेकिन मनरेगा मेटों ने अधिकारियों से मिलीभगत कर पूरी तरह से धांधली की है।

महिलाओं ने बताया कि मजदूरी व मेटों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर गत माह 12 मई को बीडीपीओ को ज्ञापन सौंपा गया था, जिसमें उन्होंने 15 दिन में कार्रवाई का आश्वासन दिया था, लेकिन काफी समय बीत जाने के बाद भी कार्रवाई शून्य है। जिससे मनरेगा मजदूर अधिकारियों के चक्कर काट-काटकर परेशान हो चुके है, लेकिन उनकी कोई भी सुनवाई नहीं हो रही है।

महिलाओं का कहना है कि मनरेगा के कार्य में जमकर फर्जीवाडा किया गया है, लेकिन प्रशासन की ढिली कार्रवाई से मजदूरों में लगातार रोष बढ़ता जा रहा है।

मजदूरों ने चेताया कि यदि 7 जून बुधवार तक फर्जीवाडा करने वाले मेटों के खिलाफ कार्रवाई न की गई और उनका मेहनताना नही दिया गया तो वे बीडीपीओ कार्यालय का घेराव कर तालाबंदी करने से भी नही चूकेंगी। इधर ए.बी.पी.ओ विपिन कुंडू ने बताया कि मनरेगा मजदूरों ने बीडीपीओ के नाम मजदूरी व फर्जीवाडा करने वाले मेटों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा है।

नीति आयोग की कार्यप्रणाली पर रोष

भारतीय मजदूर संघ ने नीति आयोग की कार्यप्रणाली पर रोष जाहिर किया है। संघ का कहना है कि नीति आयोग केवल बड़े घरानों के लिए योजनाएं बना रहा है आम आदमी के लिए यह आयोग कोई काम नहीं कर रहा। अपना विरोध दर्ज करवाने के लिए संघ पूरे देश में 22 और 23 जून को प्रदर्शन करेगा।

रिटायर कर्मचारियों से भेदभाव कर रही सरकार : गुप्ता

हरियाणा बिजली पैशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक का आयोजन वी.पी. गुप्ता की अध्यक्षता में हुआ। बैठक का संचालन नरसिंह काम्बोज ने किया। बैठक में कर्मचारियों ने सरकार की नीतियों के खिलाफ रोष जाहिर किया। उन्होंने कहा कि सरकार रिटायर कर्मचारियों के साथ भेदभाव कर रही है। सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट बोर्ड, कारपोरेशन इत्यादि विभागों के सेवानिवृत कर्मचारियों को अब तक वेतन आयोग के अनुसार पैंशन में वृद्धि नहीं की गई है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019