खेल

महिला, पुरुष हॉकी टीमें युवा ओलंपिक फाइनल में

Women, men's hockey teams in Youth Olympics final

महिला टीम ने चीन को 3-0 से हराया जबकि पुरुष टीम ने मेजबान अर्जेंटीना को 3-1 से किया पराजित Women, men’s hockey teams in Youth Olympics final

ब्यूनस आयर्स (एजेंसी)।

भारत की अंडर-18 महिला और पुरुष हॉकी टीमों ने यहां चल रहे तीसरे युवा ओलंपिक खेलों में अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीतने के साथ खिताबी मुकाबलों में प्रवेश कर लिया है। अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में चल रहे युवा ओलंपिक में हॉकी की फाइव ए साइड प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में भारत की अंडर-18 महिला टीम ने चीन को 3-0 से हराया जबकि पुरुष टीम ने मेजबान अर्जेंटीना को 3-1 से पराजित किया। युवा ओलंपिक खेलों में भारत की हॉकी टीमें पहली बार हिस्सा ले रही हैं। पार्क पोलिडेरपोर्टिवो रोका स्टेडियम में हुए हॉकी के मुकाबलों में महिला टीम ने सेमीफाइनल में चीनी टीम के खिलाफ एकतरफा जीत दर्ज की।

भारत के लिए मुमताज़ खान ने 52वें सेकंड में ही पहला गोल दागते हुए 1-0 की अह्म बढ़त दिला दी। भारतीय टीम ने विपक्षी खिलाड़ियों को कोई मौका नहीं दिया और गेंद को अपने कब्जे में रखते हुए मिडफील्डर रीत के पांचवें गोल की बदौलत स्कोर 2-0 पहुंचा दिया। अच्छी लय में चल रहीं फारवर्ड लालरेमसियामी ने फिर चीनी गोलकीपर शिनी जू को छकाते हुए 13वें मिनट में भारत का तीसरा गोल कर दिया। शेष मिनटों में बलजीत कौर और रीत ने चीनी डिफेंस को भेदने का कई बार प्रयास किया। चीन के लिए यांगयान गू, मेइरोंग झू और अनहुई यू ने गोल के मौके बनाए लेकिन सफल नहीं हो सकीं।

दूसरी ओर भारत की पुरुष टीम ने इसी मैदान पर मेजबान अर्जेंटीना को 3-1 से पराजित कर फाइनल में जगह बनाई। भारत के लिए सुदीप चिरमाको ने 12वें और 18वें मिनट में दो गोल दागे जबकि राहुल कुमार राजभर ने तीसरे मिनट में गोल कर भारत को शुरुआती बढ़त दिलाई। अर्जेंटीना की तरफ से एकमात्र गोल कप्तान फाकुडो जराटे ने चौथे मिनट में किया। राहुल ने तीसरे ही मिनट में अर्जेंटीना के गोलकीपर नेहुएन हर्नांडो को छकाते हुए भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई। लेकिन एक मिनट बाद ही जराटे ने गोल कर स्कोर 1-1 से बराबरी पर आ गया।

हालांकि इसके बाद दोनों टीमों ने गोल के अच्छे मौके बनाए लेकिन सफलता नहीं मिली। दूसरे हॉफ में भारत को दबाव बनाने का फायदा मिला और 12वें मिनट में सुदीप ने गोल कर भारत को बढ़त दिला दी। भारतीय गोलकीपर प्रशांत चौहान ने विपक्षी टीम के अच्छे बचाव करते हुए विपक्षी टीम को बराबरी पर नहीं आने दिया जबकि 18वें मिनट में सुदीप ने एक और गोल करते हुए भारत की जीत सुनिश्चित कर दी। भारतीय पुरुष टीम फाइनल में मलेशिया से भिड़ेगी जबकि भारतीय महिला टीम अब अर्जेंटीना और दक्षिण अफ्रीका के बीच अन्य सेमीफाइनल की विजेता से फाइनल में खिताब के लिए भिड़ेगी।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019