समाना : साध-संगत ने असमर्थ परिवार को बनाकर दिया मकान

0
welfare work

ब्लॉक समाना की साध-संगत ने भलाई कार्यों में दिया योगदान | Welfare Work

  • मकान गिरने के बाद लोगों के घर में रहना सबसे मुश्किल : हमीर
  • खस्ताहालत मकान को साध-संगत ने फिर से बनाया : 15 मैंबर विकास इन्सां

समाना (सच कहूँ/सुनील चावला)। डेरा सच्चा सौदा द्वारा पूज्य गुरू संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां जी के नेतृत्व में चलाए जा रहे मानवता भलाई के 134 कार्याें (Welfare Work) में से आशियाना मुहिम के तहत ब्लॉक समाना की साध संगत ने एक असमर्थ बुजुर्ग माता का घर बनाकर दिया। जानकारी के अनुसार माता हमीर कौर पत्नी वीर सिंह निवासी नई सराय पत्ती का कच्चा मकान सन् 1961 में बनाया था। उसके घर में एक लड़की है, जिसका विवाह पटियाला के नजदीकी गांव में कर दिया था। हमीर कौर के पति वीर सिंह का कुछ समय पहले देहांत हो गया था। वह घर में अकेले रहती हैं और घर करीब 58 साल पुराना होने के कारण दीवारें व छतें कमजोर हो गई थी।

पिछले दिनों भारी बारिश होने के कारण एक कमरे का लैंटर टूट गया था। माता के घर की एक छत गिरने से वह अपने पड़ोसी के घर का सहारा ले रही थी। मकान की बुरी हालत और घरेलू आर्थिक तंगी को देखते स्थानीय साध-संगत ने माता हमीर कौर को नया मकान बनाकर दिया। इस मौके हमीर कौर ने अपने नये घर को देखते ही खुशी के आंसू बह चले और माता हमीर कौर ने पूज्य गुरू संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां व समूह ब्लॉक समाना की साध-संगत का तहदिले से धन्यवाद किया।

साध-संगत हर महीने देते है राशन | Welfare Work

ब्लॉक भंगीदास ललित इन्सां ने जानकारी देते बताया कि माता हमीर कौर के घर की छत पिछले दिनों बारिश से गिर गई थी और माता हमीर कौर आर्थिक तंगी के कारण घर बनाने में असमर्थ थी। उन्होंने कहा कि पूज्य गुरू संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां जी की ओर से चलाए गए आशियाना मुहिम के अंतर्गत जरूरतमंदों के घर तरफ से जा रही है। उन्होंने बताया कि पुराने कमरों को पहले गिराया गया और फिर साध-संगत ने इसे दोबारा बनाया है। इस आशियाना मुहिम में 100 से अधिक सेवादारों व मिस्त्रियों की मदद से बनाया गया। इस मौके सेवादार दर्शन इन्सां ने जानकारी देते बताया कि माता आर्थिक के पक्ष से बहुत कमजोर है और ब्लॉक समाना की साध-संगत की ओर से इस माता को हर महीने राशन भी दिया जाता है और आज समूह साध-संगत की ओर से मकान बनाकर दिया गया।

साध-संगत ने बनाकर दिए 15 से अधिक जरू रतमंदों को मकान | Welfare Work

  • 15 मैंबर अमित इन्सां ने जानकारी देते बताया कि माता हमीर कौर की छत पिछले दिनों बारिश पड़ने से गिर गई।
  • ठंड ज्यादा होने के कारण अपने पड़ोसी के घर रह रही थी।
  • इस आशियाना मुहिम के अंतर्गत इस कड़कती ठंड की परवाह न करते हुए सेवादारों ने सुबह 9 बजे से लेकर रात 11 बजे तक सेवा करते रहे।
  • माता के घर को बनाने में 1,50,000 रुपये से अधिक खर्च हुआ है ।
  • यह ब्लाक समाना की साध-संगत के सहयोग से माता का घर बनाया गया है।
  • ब्लॉक समाना की साध-संगत की ओर से 15 से अधिक जरूरतमंदों का मकान बना कर दिए जा चुके हैं।

सेवादारों की भावना को सलाम: स्थानीय लोग

माता हमीर कौर के पड़ोसी व अन्य स्थानीय निवासियों ने डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों की इस नि:स्वार्थ र्थ भावना की तहदिल से प्रशंसा की। एक पड़ोसी ने कहा कि असली सेवा तो मानवता भलाई की सेवा है जो कि डेरा सच्चा सौदा के सेवादार कर रहे हैं धन्य हैं सेवादार जो ठंड की परवाह न करते हुए दिन रात सेवा कर रहे हैं। इस मौके 15 मैंबर विकास इन्सां, अमित इन्सां, शैंटी इन्सां, गगन इन्सां, सन्नी इन्सां, रामलाल इन्सां, पंकज इन्सां, गुरचरन इन्सां, सेवक दर्शन इन्सां, ओम प्रकाश इन्सां, सुरेश इन्सां, बिट्टू इन्सां, भोला इन्सां, अजैब इन्सां, दर्शन इन्सां, धन्न सिंह इन्सां, शमशेर सिंह इन्सां, सोनू इन्सां, अनमोल इन्सां, डेविड इन्सां, हिमांशु इन्सां, बिकी इन्सां, करनैल सिंह इन्सां, वीरू इन्सां, जस्सा इन्सां आदि सेवादार उपस्थित थे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।