झुग्गी-झोपड़ियों में शिक्षा की अलख जगा रही संस्था

0
Welfare Work

कोटकपूरा की ‘एक कदम मानवता की ओर’ समाजसेवी संस्था का सराहनीय कार्य

  • रोजाना शाम छह बजे बच्चों को शिक्षा व खाने पीने का किया जाता है इंतजाम

कोटकपूरा (सच कहूँ न्यूज)। अमीरों के बच्चों को शिक्षा की तरफ प्रेरित कर अच्छे रहन-सहन के तौर तरीके समझाने के लिए प्ले-वे स्कूल हैं, लेकिन झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले बच्चों को तौर-तरीके कौन समझाए। समाजसेवा के इसी कार्य को अंजाम देने के लिए कोटकपूरा में कुछ विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई ए स्टेप टुवर्ड्स ह्यूमैनिटी (एक कदम मानवता की ओर) समाजसेवी संस्था आगे आई है।

संस्था द्वारा कोटकपूरा की नई दाना मंडी में स्थित जलघर के पार्क या भटिडा रोड रिलायंस टॉवर के नजदीक एक प्लॉट में रोज शाम को 6 बजे नजदीकी झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले बच्चों को इकठ्ठा कर उन्हें प्रारंभिक शिक्षा देकर रहने के तौर-तरीके समझाने के साथ साथ इनके पोषण के लिए अच्छी खुराक का भी इंतजाम किया जाता है।

समय-समय पर की जाती है स्वास्थ्य की जांच | Welfare Work

इन बच्चों को न केवल किताबी ज्ञान दिया जा रहा है, बल्कि अच्छे संस्कार भी सिखाए जा रहे हैं। किसी भी बच्चे की पढ़ाई बाधित न हो, इसके लिए संस्था के सदस्य इन्हें निशुल्क पढ़ाते भी हैं। मेडिकल कैंप लगवा कर इनकी सेहत की जांच भी करवाई जाती है। फंडों की पूर्ति के लिए संस्था शहर निवासियों को अपना जन्मदिन या कोई अन्य समारोह इन बच्चों के साथ मिलकर मनाने के लिए प्रेरित करती है। दानी सज्जनों के सहयोग से कपड़े इकट्ठे करके भी बांटे जाते हैं।

हर खुशी में गरीबों के बच्चों को करें शामिल | Welfare Work

संस्था अध्यक्ष मनी गर्ग ने बताया कि इन बच्चों को कभी भी हीन भावना से नहीं बल्कि प्रेम भावना से देखा जाना चाहिए। इनको कभी न जताये कि आप इन पर दया और अहसान कर रहे हैं, अपितु यह अहसास करवाएं कि यह भी हम जैसे ही हैं और समाज के अभिन्न अंग हैं। अगर अपने घर की हर छोटी-बड़ी खुशी में समाज के इस तबके को भी शामिल किया जाए,

तो जो असली खुशी मिलेगी उसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। इस प्रोजेक्ट में सरपरस्त आशुतोष गर्ग तथा सौरभ गोयल के अलावा मानव अरोड़ा सीएफओ, सुधीर कुकरेजा सचिव, विनित लोहिया, शिवम गर्ग, हर्षित गोयल, दीक्षा गोयल,आरिव अरोड़ा, लक्षय कटारिया भी अपना योगदान दे रहे हैं।

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।