सम्पादकीय

खुले मन और नये संकल्प से करें नये साल का स्वागत

Welcome to the new year with open mind and new resolution

पुराना जाएगा तो नया आएगा। अब 2019 का पदार्पण होगा। आइये नई ऊर्जा, (Welcome to the new year with open mind and new resolutio) आशा और उत्साह के साथ इसका स्वागत करें। हर ओर नया और सकारात्मक देखें। सभी चेहरे को नई नजर से देखें। हर चीज में नयापन तलाशें। नई प्रेरणा से देखें। नई आशा से देखें। नई राह की ओर देखें। नए सपने देखें, मार्ग बनाएं और उस ओर चलना शुरू करें। इच्छाशक्ति को प्रबल करें। पाखंड का त्याग करें। भरोसा करें, भरोसे लायक बनें। विश्वास करें, विश्वास जीतें। अपनी गरिमा समझें, दूसरे की अहमियत समझें। प्रकृति का विधान ऐसा है कि हर नए में सृजनात्मक संवेदना रची-बसी होती है। नया सौंदर्यबोध होता है। अंधकार के बाद उजाले की तरह, रात के बाद सुबह की तरह। अपने वाट्सएप और एसएमएस के बॉक्स से हर बुरे संदेशों और तस्वीरों को डिलीट करें और अच्छे संदेशों को मैमोरी बैंक में समाहित करें। लाख कोशिश के बाद भी मानव मस्तिष्क में स्मृतियां शेष रह ही जाती हैं। फिर भी कोशिश करें कि मात्र अच्छी स्मृतियां ही शेष रहें। अपनी स्मृतियों से पूर्वाग्रहों को मुक्त करें। यह कठिन तपस्या है, फिर भी प्रयास करें। स्मृतियों को बोझ न बनने दें।

स्मृतियों को प्रेरक बनाएं। अच्छी यादें प्रेरणा देती हैं, सुख देती हैं। दुखदायी स्मृतियों को मिटा दें। जिन दुगुर्णों को पिछले वर्ष झेला,उन्हें आज भूल जाएं। अब हम नव वर्ष में प्रवेश कर चुके हैं, इसलिए सब कुछ नया हो। सब कुछ अच्छा हो। हर ओर शुभ हो। हर काम का शुभ आरंभ हो। नव वर्ष हम सब के लिए एक सौगात के रूप में आया है। अत: कुछ ऐसे संकल्प करें, जिससे शारीरिक, मानसिक, पारिवारिक, आर्थिक एवं धार्मिक क्रियाकलाप व्यवस्थित रूप से चल सकें, जो कि वर्तमान समय के लिए अति आवश्यक है। दिनचर्या निश्चित रखें। रात में सोने से पूर्व भी ब्रश अवश्य करें। साथ ही कुछ भी खाने के पश्चात कुल्ला अवश्य करें। रात्रि का भोजन सोने के दो घंटे पूर्व करें। अवकाश के दिन की भी दिनचर्या अलग हो, किंतु निश्चित हो। इसमें समय से जगना, सोना, भोजन करना, विश्राम करना, घूमना एवं अन्य कार्य शामिल हों। जीवन में कितनी ही बाधाएं क्यों न आएं, विचलित होने की अपेक्षा मानसिक संबल बनाए रखें। किसी को अपशब्द न कहें। इससे स्वयं को ही अधिक पीड़ा होती है। न ही किसी कार्य से बेफ्रिक रहें, न ही अत्यधिक चिंताग्रस्त हों।

जीवन का कोई एक निश्चित लक्ष्य बनाकर उसे पाने के लिए प्रयत्नशील रहें। 2019 आम चुनाव का वर्ष है। साल की शुरूआत से ही सत्ता परिवर्तन का संघर्ष होगा। इस लिहाज से यह वर्ष परिवर्तन के जद्दोजहद में रहेगा। संकल्प लें कि इस जद्दोजहद में सब अच्छा हो। युवाओं के रोजगार का मार्ग प्रशस्त हो। व्यापार में चल रहा उथल-पुथल समाप्त हो। किसानों के लिए सकारात्मक माहौल बने। स्वच्छ भारत बने। कला-संस्कृतियों की रक्षा हो। विकास का मॉडल बाजारवाद पर हावी न हो। शहरी-ग्रामीण जीवन स्तर, अमीर-गरीब के बीच खाई चौड़ी न होने पाये। सबके सम्मान, आत्मनिर्भरता की रक्षा हो। गैरजरुरी सामानों में अनावश्यक खर्च न करें। जहां पैदल जाया जा सकता है, वहां गाड़ी से न जाकर पेट्रोल की बचत अवश्य करें। यदि मौसम के अनुसार सामान सस्ता मिल रहा हो तो उसे इकट्ठा लेकर भी बचत की जा सकती है। सुबह उठकर ईश्वर को प्रणाम करें। सूर्य को नमस्कार करें। यदि ईश्वर से कोई मन्नत मांगी हो तो कार्य पूर्ण होने पर इसे ध्यान में रखें। एक नई सुबह इस नए साल में हमारे स्वागत के लिए खड़ी हो बस इसी आशा के साथ आप सभी को नए साल के नई सुबह की हार्दिक शुभकामनाएं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top