Weather Update : धुंध की मार, 46 फ्लाइटें डाइवर्ट, 22 ट्रेनें लेट

0
Weather Update , 46 Flights, Diverted, Fog, 17 Trains, Delayed

बर्फबारी का असर दिल्ली-एनसीआर के अलावा पंजाब और पूरे हरियाणा में |Weather Update

Edited By Vijay Sharma

नई दिल्‍ली(सच कहूँ डेस्क)। बढ़ती ठंड और धुंध (Weather Update) की दतस्क के साथ जहां जीवन प्रभावित हो रहा है वहीं दिल्ली एयरपोर्ट पर भी कोहरे की मार से 46 फ्लाइटों को डाइवर्ट करना पड़ा है। वहीं उत्‍तर भारत की ओर आने-जाने वाली 22 ट्रेनें काफी देर से चल रही हैं। मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि उत्तर राजस्थान, पंजाब और चंडीगढ़ में अलग-अलग इलाकों में बेहद घना कोहरा छाया है। हरियाणा, दिल्ली, उत्‍तर प्रदेश, झारखंड, पंजाब, बिहार, असम और मेघालय में इलाकों में घना कोहरा देखा गया। इस बीच पर्वतीय क्षेत्रों में चार धाम के साथ ही उच्च हिमालयी क्षेत्रों में हिमपात से ठंड और बढ़ गई है। बर्फबारी का असर दिल्ली-एनसीआर के अलावा पंजाब और पूरे हरियाणा में भी दिख रहा है।

पंजाब के बठिंडा और हरियाण के हिसार में शिमला से भी कम तापमान दर्ज किया गया।

पहाड़ों समेत मैदानी इलाके शीतलहर की चपेट में हैं। कश्मीर में चिल्ले कलां (सबसे सर्द 40 दिन) आज यानी शनिवार से शुरू हो गए। उच्च पर्वतीय इलाकों के साथ कश्‍मीर घाटी के निचले इलाकों में भी बर्फबारी देर रात तक जारी रही। हर साल चिल्ले कलां के दौरान ही तापमान जमाव बिंदु से नीचे जाता है, लेकिन इस बार पहले से ही चला गया जिससे जलस्रोत जमने लगे हैं। पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर शहरों में शीतलहर से हाल बेहाल है। पंजाब के बठिंडा और हरियाण के हिसार में तो शिमला से भी कम तापमान दर्ज किया गया।

अगले 24 घंटों में उत्तर और उत्तर-पूर्वी राजस्थान, दक्षिणी हरियाणा में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना

स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक, यही नहीं अरब सागर के उत्तर-पूर्वी भागों से दक्षिण-पूर्वी राजस्थान तक एक ट्रफ भी दिखाई दे रहा है। इससे महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि के साथ मध्यम बौछारें पड़ने की आशंका है। यही नहीं अगले 24 घंटों में उत्तर और उत्तर-पूर्वी राजस्थान, दक्षिणी हरियाणा और दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत के राज्यों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र है जिसकी वजह से अरुणाचल प्रदेश और पूर्वी असम में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई है।

  • देश के अधिकांश इलाकों में जारी शीतलहर और कुहरे से यातायात सेवाओं पर भी तगड़ी मार पड़ी है।
  • उत्‍तर भारत की ओर आने-जाने वाली 22 ट्रेनें काफी देर से चल रही हैं।
  • दिल्‍ली एयरपोर्ट पर भी कोहरे की तगड़ी मार पड़ी है जिससे 46 फ्लाइटों को डाइवर्ट करना पड़ा है।
  • तमिलनाडु, दक्षिणी आंध्र प्रदेश, केरल, अरुणाचल प्रदेश और पूर्वी असम में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है ।
  •  बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और उत्तरी उत्तर प्रदेश में दिन का तापमान सामान्य से नीचे रहेगा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।