अब किसानों को नहीं धान में नमी की टेंशन

0
Paddy Moisture

राहत। अनाज मंडियों में धान सुखाने में लाभदायक सिद्ध हो रहा मौसम | Paddy Moisture

बठिंडा(अशोक वर्मा) बठिंडा क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह से अचानक बढ़ी गर्मी ने खरीद एजेंसियों को (Paddy Moisture) राहत दी है अनाज मंडियों में इस समय जो भी धान की फसल आ रही है उसमें नम की मात्रा काफी अधिक है यदि लगातार गर्मी पड़ती है तो धान की फसल जल्दी सुकेगी व बोली में आसानी रहेगी। इसके उलट ठंड वाले मौसम दौरान जितनी फसल दिन के समय सुकती है उतनी ही रात के समय उसमें नमी की मात्रा पैदा हो जाती है जोकि अंत को खरीद प्रभावित करती है। हालांकि एक अक्तूबर को मौसम काफी ठंडा हो गया था जिसने अब मोड़ लिया है। बठिंडा जिले में 170 खरीद केंद्र हैं जबकि मानसा जिले के दो खरीद केन्द्रों को भी बठिंडा के साथ जोड़ा हुआ है।

इस समय मुख्य यार्डों, सब यार्डो व खरीद केन्द्रों में जो भी फसल आ रही है। उसे सुखाने के लिए ठंडे मौसम की अपेक्षा कम मुशक्कत करनी पड़ रही है। विवरणों अनुसार इस बार जिला बठिंडा में 13 लाख मीट्रिक टन धान की आमद होने का अनुमान है जबकि पिछले वर्ष जिले में से 13.50 लाख मीट्रिक टन फसल आई थी। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि आगामी दिनों दौरान मौसम के गर्म रहने की उम्मीद है। बठिंडा पट्टी में धान की पिछेत होती है जिस कारण अगले हफ्ते से खरीद केन्द्रों में धान की आमद में बड़ी तेजी आने की संभावना है। धान में इस बार नमी की मात्रा 17 प्रतिशत प्रवानित है। गीले धान को सुखाने में गुनगुने मौसम का बड़ा योगदान माना जा रहा है।

किसान मंडियों में सुखा धान लेकर आएं : डीसी | Paddy Moisture

डिप्टी कमिशनर बी.श्रीनिवासन ने किसानों को मंडियों में धान की फसल पूरी तरह सुखा कर लाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि धान में नमी की मात्रा 17 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए जिससे किसानों को अपनी फसल बेचने में कोई दिक्कत न आए।

गर्म मौसम लाभप्रद: जिला मंडी अधिकारी | Paddy Moisture

  • जिला मंडी अधिकारी जशपाल सिंह का कहना था 
  • गर्म मौसम धान की फसल के लिए लाभ वाला है
  • खास तौर पर जो फसल खेतों में खड़ी सूखती है उसे बेचने में कोई दिक्कत नहीं आती है
  • उन्होंने बताया कि मौसम में चल रही तपिश के कारण धान की फसल जल्दी सुखेगी
  • किसान जल्दी खाली हो जाएंगे उन्होंने बताया कि इस के साथ लिफ्टिंग भी आसानी हो जानी है।

बठिंडा जिले का तापमान | Paddy Moisture

बठिंडा जिले में 8अक्तूबर को अब तक का सबसे न्यूनतम व अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री व न्यूनतम 17.6 डिग्री सेल्शियस रहा। अगले दिन 9अक्तूबर को अधिकतम तापमान 31 डिग्री, न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री व 10 अक्तूबर क्रमवार 32 डिग्री व 18.6 डिग्री सेल्शियस था। तापमान में बड़ा उछाल 11 अक्तूबर को अधिकतम 33.2 डिग्री रहा जबकि न्यूनतम तापमान 18.6 रहा। इस तरह ही 12 को अधिकतम तापमान 33.5 और न्यूनतम तापमान डिग्री,13 को 34 व 19.4 डिग्री और 14 को अधिकतम 34.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्शियस रिकार्ड किया गया है। आज भी बठिंडा में तापमान सोमवार की अपेक्षा अधिक क्रमवार 34.8 और 19.6डिग्री सेल्शियस दर्ज किया गया है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।