मानवता भलाई कार्य

हर स्थिति में यूं ही करते रहेंगे इंसानियत की सेवा…

We will do Humanitarian works nonstop says Dera Followers

सच कहूँ/संदीप सिंहमार हिसार। मानवता भलाई के कार्य पहले भी करते आए हैं, अब भी कर रहें है और भविष्य में भी जारी रहेंगे। स्थिति चाहे जैसी भी रहे, हर स्थिति में इंसानियत की सेवा यूं ही करते रहेंगे। ऐसा ही कुछ जज्बा रविवार को हरियाणा, राजस्थान, पंजाब सहित अन्य राज्यों के विभिन्न जिलों में आयोजित नामचर्चाओं में लाखों की तादाद में उमड़े डेरा सच्चा सौदा के श्रद्धालुओं में देखने को मिला। दरअसल रविवार को डेरा श्रद्धालु अपने-अपने क्षेत्र में विशेष नामचर्चाओं का आयोजन कर डेरा सच्चा सौदा का रूहानी स्थापना माह व जाम-ए-इन्सां गुरु का मना रहे थे। इस दौरान डेरा समर्थकों ने गरीब व जरूरतमंद बच्चों को शिक्षण सामग्री व राशन वितरित किया।

श्रद्धालुओं का मानना है कि देश का प्रत्येक बच्चा शिक्षण सामग्री के बिना शिक्षा से वंचित नहीं रहना चाहिए। बच्चों सहित पूरे समाज में शिक्षा की यही अलख जगाने के लिए ही बच्चों को पुस्तकें, कॉपी, स्कूल बैग व पूरी स्टेशनरी किट प्रदान की गई है। ज्ञात रहे कि 29 अप्रैल 1948 को पूजनीय बेपरवाह सार्इं मस्ताना जी महाराज ने सर्वधर्म संगम डेरा सच्चा सौदा की स्थापना की थी। तब से लेकर वर्तमान तक साध-संगत हर वर्ष पूरे अप्रैल माह को डेरा सच्चा सौदा के पावन स्थापना माह/दिवस के रूप में मनाती आ रही है। इस दौरान अनेक जनकल्याण कारी व परोपकार के कार्य किए जाते हैं। वर्तमान में डेरा सच्चा सौदा के पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा 134 मानवता भलाई के कार्य चलाए जा रहे हैं।

सच कहूँ/सुनील वर्मा
सरसा। शाह सतनाम जी मार्ग स्थित रिद्धि सिद्धि रिसोर्ट में रविवार को जिलास्तरीय नामचर्चा का आयोजन किया गया। जिसमें जिला के 16 ब्लॉकों से राम नाम के दीवानों का सैलाब उमड़ पड़ा। मौका था मानवता भलाई कार्यों में सर्वोपरि सर्व धर्म संगम डेरा सच्चा सौदा के 71वें रूहानी स्थापना माह व ‘जाम-ए-इन्सां गुरु का’ की 13वीं वर्षगांठ माह पर सरसा की साध-संगत द्वारा आयोजित नामचर्चा का। इस दौरान 90 हजार के करीब डेरा श्रद्धालुओं ने शिरकत की। नामचर्चा में डेरा श्रद्धालुओं ने एकजुटता का परिचय दिया और पूज्य गुरु जी के मार्गदर्शन में डेरा सच्चा सौदा द्वारा चलाए जा रहे 134 मानवता भलाई कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेने का हाथ खड़े कर संकल्प लिया। नामचर्चा में साध-संगत का उत्साह देखते ही बन रहा था। नामचर्चा में भारी संख्या में पहुंची साध-संगत के कारण सड़के ठसाठस भरी रही और शाह सतनाम जी मार्ग पर लंबा जाम लग रहा।

साइबर सिटी में श्रद्धा का उमड़ा हुजूम

 

गुरुग्राम(संजय मेहरा)। डेरा सच्चा सौदा सरसा के 71वें रूहानी स्थापना माह के उपलक्ष्य में नामचर्चा घर में जिला स्तरीय नामचर्चा के दौरान साध-संगत द्वारा 51 बच्चों को शिक्षा सामग्री दी गयी। जिला स्तरीय नामचर्चा में डेरा श्रद्धालुओं ने पहुंचकर गुरु यश गाया और समाजसेवा करते रहने का प्रण लिया। इस दौरान नामचर्चा घर में विशाल पंडाल लगाया गया, जहां पर गुरुग्राम जिला के साथ एनसीआर व रेवाड़ी तक से भारी तादाद में श्रद्धालुओं ने शिरकत की।

 

 

 

यमुनानगर(सच कहूँ न्यूज)। डेरा सच्चा सौदा के रूहानी स्थापना माह के उपलक्ष्य
में आयोजित नामचर्चा के दौरान शिक्षण सामग्री वितरित की।

 

 

दिल्ली(सच कहूँ न्यूज)। दिल्ली के कंझावला में डेरा सच्चा सौदा के रूहानी स्थापना माह के
उपलक्ष्य में आयोजित नामचर्चा के दौरान शिक्षण सामग्री में मिलने के बाद खुशी जाहिर करते बच्चे।

 

 

 

कुरुक्षेत्र(सच कहूँ न्यूज)। रविवार को राष्टÑीय राजमार्ग स्थित पिपली नामचर्चा घर में डेरा सच्चा सौदा का 71वां रूहानी स्थापना माह धूमधाम के साथ मनाया गया। कार्यक्रम में जिले भर से हजारों की संख्या में साध-संगत पहुंची। इस असवर पर साध-संगत की ओर से 100 जरूरतमंद बच्चों को जहां किताबें व स्कूल बैग भेंट किए वहीं 25 जरूरतमंद परिवारों को एक-एक माह का राशन फूड बैक से वितरीत किया गया।

 

 

 

संगरूर/पातड़ां/अबोहर। डेरा सच्चा सौदा के 71वें पवित्र ‘स्थापना माह और जाम-ए-इन्सां गुरू का’ की 13वीं वर्षगांठ मौके डबवाली रोड स्थित नामचर्चा घर में पहुंची हजारों की तादाद में साध-संगत ने आज एकता के साथ मानवता भलाई कार्य जारी रखने का प्रण लिया। गर्मी व गेहूं की सीजन होने के बावजूद जिले भर से साध-संगत भारी तादाद में नामचर्चा में पहुंची। साध-संगत के जोश को देखते जिम्मेवारों की ओर से किए प्रबंध छोटे पड़ गए।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019