पंजाब

आलमवाला डिस्ट्रीब्यूट्री बनने से खेतों तक पहुंचेगा पानी

Water, Fields, Distributor, Cost, Canal, Punjab

4.88 करोड़ की लागत से नहर को पक्का किया

नहर की क्षमता 59.03 क्यूसिक

श्री मुक्तसर साहिब (सच कहूँ न्यूज)। राज्य सरकार द्वारा आलमवाला डिस्ट्रीब्यूट्री के नवीनीकरण से जिले के एक दर्जन से ज्यादा गांवों के खेतों को सिंचाई के लिए भरपूर पानी मिल सकेगा।
डीसी डॉ. सुमीत जांरगल ने बताया कि 4.88 करोड़ रुपये की लागत से इस नहर को कंक्रीट से पक्का किया जाएगा। यह नहर गांव सोथा से शुरू होती है तथा गांव भुलेरियां, शेरगढ़ व गांव खाने की ढाब में इस नहर की टेलें है। इस प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य तेजी के साथ जारी है तथा काफी काम पूरा हो चुका है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से संबंधित गांव में सिंचाई क्षमता 195 फीसद हो जाएगी। डीसी ने कहा कि इस नहर की क्षमता 59.03 क्यूसिक है। इसकी कुल लंबाई 15.35 किलोमीटर है तथा इस के साथ 5744 हेक्टेयर रकबे की सिंचाई होगी।

पानी का धरती में नहीं होगा रिसाव

सिंचाई विभाग के कार्यकारी इंजीनियर गुलशन नागपाल ने बताया कि आलमवाला डिस्ट्रीब्यूटरी की कंक्रीट से लाइनिंग की जा रही है। जिसका 80 फीसदी काम मुकम्मल हो चुका है। उन्होंने बताया कि कंक्रीट से पक्की करने में नहर से पानी का धरती नीचे रिसाव नहीं होगा। इस नहर के नवीनीकरण से गांव सोथा, लक्कड़वाला, भुलेरिया, चक्क दूहेवाला, मेहराजवाला, शेरगढ़, रूपाणा, धिंगाणा, चक्क तामकोट, खाने की ढाब, फूलेवाला तथा रामकोट के खेतों को भरपूर पानी मिल सकेगा। किसानों को इस नहर के नवीनीकरण करने से खुशी पाई जा रही है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top