कोरोना से जंग : हरियाणा सरकार ने लिया बड़ा फैसला

0
Coronavirus Test Price

अब प्राइवेट लैब्स को 2400 रुपए में करना होगा कोरोना टैस्ट, आदेश जारी

  • मनमानी करने की आ रही थीं खबरें, वसूले जा रहे थे 4500 से ज्यादा रुपए

चंडीगढ़(सच कहूँ/अनिल कक्कड़)। प्रदेश सरकार ने जनता को राहत देते हुए कोरोना की जंग में बड़ा फैसला किया है, जिसके तहत प्रदेश की प्राइवेट लैब्स के लिए कोरोना टैस्ट की कीमत 2400 रुपए निर्धारित कर दी गई है। सरकार ने यह आदेश तुरंत रूप से लागू कर दिए हैं और प्राइवेट लैब्स को हिदायत जारी कर दी है कि वे 2400 रुपए से ज्यादा कीमतें नहीं वसूल सकते। बता दें कि पूर्व में यह कीमत 4500 रुपए थी।

हरियाणा सरकार के स्वास्थ्य विभाग के एसीएस राजीव अरोड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने तय किया है कि हरियाणा में प्राइवेट लैब्स कोरोना टेस्ट के 2400 रुपये से ज्यादा दाम वसूल न करें। गौरतलब है कि इससे पहले कोरोना टेस्ट के चर्जीस 4500 रुपये निर्धारित थे। सभी सरकारी अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों में यह कोरोना टेस्ट पूर्णतय: फ्री है। हरियाणा में इस वक्त 12 सरकारी लैब्स विभिन्न अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों में चल रही हैं। इसके इलावा 7 प्राइवेट लैब्स आईसीएमआर द्वारा एप्रूव्ड हरियाणा में कार्यरत है।

प्राइवेट लैब्स को रखनी होगी मरीज की पूरी जानकारी

राजीव अरोड़ा ने बताया कि यहां सभी नॉर्म्स की पालना करते हुए प्राइवेट लैब्स को हर टेस्ट करवाने वाले व्यक्ति का मोबाइल नम्बर, एड्रेस रखना होगा, जो भी पॉजिटिव केस होगा, उसकी तुरंत जानकारी सीएमओ व प्रशाशन को देनी होगी। एनएबीएल,आईएसएम आर की गाइडलाइंस के अनुसार कोरोना पॉजिटिव केस की प्राइवेट लैब्स को सीक्रेसी भी रखनी होगी। प्रबंधन देखने वाली एजेंसियों की तरफ से एक नोडल आॅफिसर नियुक्त होगा, जो जिला प्रशासन को अपनी सुपरविजन की रिपोर्ट भी देगा।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।