राजस्थान

कठपुतली, वाहनों पर लगे बैनर मतदाता जागरूकता का दे रहे है संदेश

Voter Awareness Sweep Program

घर-घर तक जागरूकता का संदेश जाने से निश्चित बढेगा मतदान का प्रतिशत | Voter Awareness Sweep Program

श्रीगंगानगर (सच कहूँ न्यूज)। जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ज्ञानाराम ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निदेर्शानुसार जिले में स्वीप कार्यक्रम(Voter Awareness Sweep Program) के तहत मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। कठपुतली का प्रदर्शन हो या वाहनों पर लगे बैनर या गैस सिलेण्डर पर लगे स्टीकर, शिक्षण संस्थाओं में रंगोली हो या अन्य प्रतियोगिताएं सभी का उद्देश्य एक ही है कि मतदाताओं को जागरूक करना तथा 7 दिसम्बर को मतदान के लिये मतदाताओं को भारी संख्या में घरों से निकल कर मतदान केन्द्र तक लाना है।

जिला कलक्टर ने बताया कि करणपुर के वार्ड नम्बर 8, अम्बेडकर पार्क, वाल्मीकी बस्ती, भाटो का मोहल्ला, वार्ड नम्बर 5 में कठपुतली के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया गया। वार्ड नम्बर 8 व उसके आसपास निवास करने वाले नागरिकों ने भारी संख्या में पहुंचकर इस प्रदर्शन को देखा। इसी प्रकार रायसिंहनगर में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें संदेश दिया गया कि 1 जनवरी 2018 को जो युवा 18 वर्ष के हो गये है, उन्हें मतदाता सूची में शामिल करने का संदेश दिया।

उन्होंने बताया कि विधानसभा अनूपगढ़, गंगानगर, सादुलशह व सूरतगढ़ में भी वाहनों व बाल वाहनियों के उपर आकर्षक बैनर लगाये गये है, जो गली-गली में मतदान करने का संदेश दे रहे है। बैनर में ‘समझे और समझायें हर हाल में वोट डालने जाये’ का संदेश दिया जा रहा है। गांव-गांव, ढ़ाणी-ढाणी सबने वोट डालने की है ठाणी, के संदेश दिया। उन्होंने बताया कि अनूपगढ में भी रंगोली, नुक्कड़ नाटक, मैराथन दौड, बैनर इत्यादि के माध्यम से मतदाताओं को निर्भिक व भयमुक्त वातावरण में मतदान करने का संदेश दिया गया।

गंगानगर विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी सौरभ स्वामी ने बताया कि गंगानगर विधानसभा में भी विभिन्न वाहनों पर बैनर के माध्मय से एवं ग्रहणियों तक जागरूकता का संदेश पहुंचाने के लिये गैस सिलेण्डर के माध्मय से जागरूकता का संदेश दिया जा रहा है। विभिन्न चौराहों पर निर्वाचन आयोग से प्राप्त होर्डिग्स मतदाताओं में जागरूकता के साथ-साथ हर एक को आकर्षित कर रहे है। उन्होंने बताया कि मतदान का प्रतिशत बढाने के लिये रंगोली, निबंध, पोस्टर प्रतियोगिताओं के अलावा संकल्प पत्रा भरवाने का कार्य भी प्रारम्भ किया जा रहा है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top