बरोदा उपचुनाव के लिए मतगणना की तैयारियां पूरीं

0
Vote counting preparations for Baroda by-election completed
सोनीपत (सच कहूँ न्यूज)। हरियाणा में सोनीपत के बरोदा उप-चुनाव की मतगणना 10 नवंबर को सुबह 08:00 बजे पोस्टल बैलेट की गिनती से की जाएगी, जिसके लिए पांच टेबल लगाई गई हैं। उसके बाद 08:30 बजे ईवीएम से मतगणना की शुरूआत होगी, जिसके लिए 14 टेबल लगाई हैं। उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने सोमवार को लघु सचिवालय में मतगणना की तैयारियों को लेकर आयोजित पत्रकारवार्ता में उन्होंने मतगणना में जनता से पूर्ण सहयोग की अपील करते हुए कहा कि वे अनावश्यक रूप से मतगणना केंद्र के पास भीड़ जमा न करें।
टीवी चैनलों के माध्यम से वे घर बैठकर ही राउंड वाइज मतगणना की जानकारी हासिल कर सकते हैं। मतगणना पूर्ण पारदर्शिता के साथ राउंड वाइज की जाएगी, जिसके लिए सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। इस दौरान आम जनमानस किसी भी प्रकार की अफवाहों से दूर रहकर कानून व्यवस्था एवं शांति बनाये रखें। जिस प्रकार से उप-चुनाव सफलता एवं शांतिपूर्वक संपन्न हुआ है उसी प्रकार से मतगणना भी पूर्ण सुव्यवस्थित ढंग से करवाई जाएगी।
उपायुक्त ने कहा कि पोस्टल बैलेटों की संख्या 438 है, जिसमें 80 और इससे अधिक आयु वर्ग तथा दिव्यांग मतदाताओं के पोस्टल बैलेट शामिल हैं। इसी प्रकार सर्विस वोटरों से भी पोस्टल बैलेट के माध्यम से वोट देने की अपील की गई थी। अभी तक सर्विस वोटरों के 155 मत प्राप्त हो चुके हैं। मतगणना दिवस पर सुबह 07:59 बजे तक प्राप्त होने वाले सर्विस वोटरों के मतों को मतगणना में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभी तक विभिन्न प्रत्याशियों के 155 एजेंटों को मतगणना में शामिल होने के लिए पास जारी किये जा चुके हैं। मतगणना के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए धारा-144 लागू कर दी गई है।
उपायुक्त ने बताया कि मतगणना केंद्र में केवल निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी को ही मोबाइल फोन लेकर जाने की अनुमति रहेगी। अन्य कोई भी व्यक्ति मतगणना केंद्र हॉल में मोबाइल से फोन लेकर नहीं जा सकेगा, जिसमें मीडिया कर्मी भी शामिल रहेंगे। अधिकृत पत्रकारों के लिए मतगणना केंद्र परिसर में मीडिया सेंटर भी स्थापित किया गया है, जिसमें राउंड वाइज मतगणना की जानकारी दी जाएगी। केंद्र को त्रि-स्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा गया है, जिसकी निगरानी सीसीटीवी से भी 24 घंटे की जा रही है। अत: अफवाह की कोई गुंजाइश ही नहीं है।
उन्होंने भरोसा दिलाया कि मतगणना में किसी प्रकार की धांधली नहीं होगी, इसलिए जनता को हर प्रकार की अफवाहों से दूर रहना होगा। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीना ने कहा कि मतगणना केंद्र तिहरे सुरक्षा घेरे में है, जहां अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। मतगणना के दौरान मार्ग पर पुलिस बल के छह नाके लगाये गये हैं। सभी वाहनों की जांच की जाएगी। गोहाना व सोनीपत आने-जाने वालों के लिए वैकल्पिक मार्ग रहेगा।  किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल मौजूद है। अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था की गई है। मतगणना केंद्र की 200 मीटर की परिधि में बिना वैध पत्र के किसी भी वाहन को आने नहीं दिया जाएगा। इस अवसर पर नगराधीश उदय सिंह तथा चुनाव तहसीलदार सरला कौशिक भी मौजूद थीं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।