शिक्षा मंत्री के हलके में प्राईवेट स्कूलों की मनमानी

0
Violation, Govt Orders, Private School, School Manager, Minister Of Education

उल्लंघना: सरकारी आदेशों का उल्लंघना कर स्कूल, रोजाना लगा रहे हैं कक्षाएं

  • बच्चे गर्मी में स्कूल आकर हो रहे हालो-बेहाल
  • अभिभावकों में पाया जा रहा भारी रोष

गुरदासपुर (सरबजीत)। शिक्षा मंत्री अरूणा चौधरी के हलका दीनानगर में प्राईवेट स्कूलों की मनमानी जारी है। निजी स्कूल प्रबंधक गर्मियों की छुट्टियां होने के बावजूद लगातार स्कूल लगाकर सरकारी आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। उधर स्कूल प्रबंधकों की मनमानियों और शिक्षा विभाग की लापरवाही का खमिआजा छोटे-छोटे बच्चों को भुगतना पड़ रहा है। वह 45 डिग्री तापमान में व कड़कती धूप में स्कूल आने के लिए मजबूर हैं। इसको लेकर बच्चों के अभिभावकों में भारी रोष पाया जा रहा है।

कार्रवाई करे सरकार

अभिभावकों ने शिक्षा मंत्री से अपील की है कि निजी स्कूलों में तुरंत छुट्टियां करवाई जाएं और सरकारी हुक्मों को ठेंगा दिखाने वाले स्कूल प्रबंधकों के खिलाफ बनती कार्रवाई अमल में लाई जाए।

स्टॉलों पर प्यास बुझाते हैं बच्चें

इस प्रतिनिधि द्वारा अभिभावकों की शिकायत पर जब शहर के स्कूलों का दौरा किया गया तो देखने में आया कि ज्यादातर प्राईवेट स्कूलों में क्लासें चल रही थी। बच्चे अति की गर्मी में भी पड़ाई करने के लिए मजबूर थे। छुट्टी के समय पर कड़कती धूप पड़ने के कारण बच्चे बेहाल हो रहे थे। कई बच्चों को गर्मी से निजात पाने के लिए सड़कों पर लगीं छबीलों से प्यास बुझाते भी देखा गया।

गर्मी से चकराया सिर

एक निजी स्कूल के बच्चे की गर्मी के कारण नसीर फूटने पर हालत खराब होने की सूचना भी आई है। छुट्टी के मौके कुछ बच्चों ने बताया कि उनके अध्यापक उनको जबरन स्कूलों में बिठा कर रखते हैं और घर पहुंचने समय अक्सर उनका सिर गर्मी के कारण चकराता है परन्तु स्कूल मालिकों की तरफ से छुट्टियां किये जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है।

स्कूल प्रमुख नहीं दे सके जवाब

इस संबंधी जब विवेकानन्द स्कूल की प्रिंसीपल रमा शर्मा से बात की तो उन्होंने सीनियर बच्चों के पेपर होने का बहाना लगाते हुए कुछ दिनों तक छुट्टियां करने का दावा किया जबकि मेघस मोनैंसरी स्कूल की प्रिंसीपल अंजना गंडोत्रा ने छुट्टियां केवल सरकारी स्कूलों में होने की बात करके हैरान किया। बाद में उन्होंने कहा कि हम भी कुछ दिनों तक छुट्टियां कर देंगे। इसी तरह सुमित्रा देवी स्कूल और शिक्षा मंत्री के घर के नजदीक स्थित ग्रीनलैंड पब्लिक स्कूल में भी सरकारी हुक्मों को ठेंगा दिखाते हुए स्कूल लगाए जाने की पुष्टि हुई है।

निजी स्कूल करते हैं मनमानियां: डीईओ

जिला शिक्षा अधिकारी अमरदीप सिंह ने कहा कि प्राईवेट स्कूल मनमानियां करते हैं, जिनके खिलाफ सख्त एक्शन लेने के लिए डीपीआई या सैक्ट्री स्तर के अधिकारी को दखल देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जब तक ऊपर से आदेश नहीं आएंगे, वह उपयुक्त कार्यवाही करने में असमर्थ हैं। उन्होंने माना कि गर्मियों की छुट्टियां संबंधी सरकारी आदेश सभी स्कूलों के लिए बराबर हैं और निजी स्कूलों की मनमानी आदेशों का उल्लंघन है।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।