कलौंजी का उपयोग करके आप कई बीमारियों से रह सकते हैं दूर

0
kalonji-of-Use

कलौंजी भारतीय घरों में इस्तेमाल होने वाला मसाला है। पौराणिक समय से इसका इस्तेमाल दवाओं में किया जा रहा है। इंग्लिश में इसे ब्लैक सीड्स कहते हैं। इसका बोटैनिकल नाम निजेला सेटाइवा है, जो लैटिन शब्द नीजर (यानी काला) से बना है। छोटा सा ये बीज स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। ये कई लवण और पोषण तत्वों से भरपूर होता है। आयुर्वेद में इसे संजीवनी बूटी बताया गया है। (kalonji of Use) यह हमारे शरीर में एंटी-आॅक्सिडेंट बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल का आॅक्सीकरण होने से रोकते हैं। इससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं बढ़ती है। इसके अलावा, एंटी-आॅक्सिडेंट शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाली क्षती से भी सुरक्षा प्रदान करता है।
डायबिटीज को करे कंट्रोल

कलौंजी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है। कुछ शोध बताते हैं कि इसके पाउडर का सेवन करने वाले लोगों में ब्लड शुगर लेवल में सुधार देखा गया। इसके अलावा ये डायबिटीज से ग्रसित लोगों में कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित रखता है।

कैंसर से बचाव

कई शोध में पाया गया है कि कलौंजी में कुछ ऐसे कंपाउंड होते हैं जो कैंसर की रोकथाम में मदद करते हैं। हालांकि, अभी इस पर और शोध की जरूरत है।

लिवर को रखे फिट

लिवर हमारे शरीर का एक बहुत महत्वपूर्ण अंग है। ये शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकाल इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है। एक शोध के अनुसार कलौंजी लिवर को किसी भी तरह की इंजरी और डैमेज होने से सुरक्षा प्रदान करता है।

इन परेशानियों को भी करता है दूर

याद्दाश्त और एकाग्रता बढ़ाए, हाइड्रेशन के स्तर को बनाए रखने में मददगार, नेचुरल पेनकिलर, स्किन संबंधित परेशानियों को करे दूर, सिरदर्द, दांत में दर्द, पेट में कीड़े, कंजकटिव आई(आंखों में लाली), पैरासाइट्स, डायजेस्टिव ट्रैक्ट इंफेक्शन आदि बिमारियों में यह उपयुक्त है।

उपयोग से पहले फार्मसिस्ट या हर्बलिस्ट से लें परामर्श

अगर आप प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं तो डॉक्टर से कंसल्ट करे बिना इसके सेवन न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान गर्भवती मां की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है, ऐसे में कुछ भी लेने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

कैसे काम करता है कलौंजी?

कलौंजी कई लवण और पोषक तत्वों का स्त्रोत है। इसमें कई तरह के अमीनो एसिड और प्रोटीन पाए जाते हैं। यह आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर होती है। इन्हीं गुणों की वजह से कलौंजी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होती है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।