खेल

टेस्ट शृंखला में उमेश और भारत का ‘परफेक्ट-10’

Umesh in the Test series and India's Perfect-10

आखिरी टेस्ट में विंडीज को 10 विकेट से दी करारी शिकस्त Umesh in the Test series and India’s Perfect-10

हैदराबाद (एजेंसी)।

तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव (133 रन पर 10 विकेट) के करियर की शानदार गेंदबाज़ी की बदौलत  भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ दूसरे एवं अंतिम क्रिकेट टेस्ट के तीसरे ही दिन रविवार को 10 विकेट से एकतरफा जीत अपने नाम करने के साथ सीरीज़ में 2-0 से क्लीन स्वीप कर ली। भारत ने वेस्टइंडीज़ की दूसरी पारी को 46.1 ओवर में 127 रन पर ढेर कर दिया था जिससे उसे 72 रन का मामूली लक्ष्य हासिल हुआ था और उसने तीसरे दिन के खेल की समाप्ति से चंद ओवर पहले बिना कोई विकेट खोए 16.1 ओवर में 75 रन बनाने के साथ जीत अपने नाम कर ली।  युवा बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ ने चौका लगाकर भारत के लिए विजयी रन बटोरा उन्होंने नाबाद 33 रन और लोकेश राहुल ने नाबाद 33 रन की पारियां खेलीं। भारत ने इससे पहले राजकोट टेस्ट को भी तीन दिन में समाप्त कर दिया था जिसमें उसे पारी और 272 रन से करियर की सबसे बड़ी जीत मिली थी। भारत ने इसी के साथ दूसरा मैच 10 विकेट से अपने नाम कर लिया और सीरीज़ को 2-0 से जीता जो उसकी वेस्टइंडीज़ के खिलाफ लगातार सातवीं सीरीज़ जीत है। पहले टेस्ट में शतकीय पारी के साथ पदार्पण करने वाले पृथ्वी ने इस मैच की पहली पारी में 70 रन बनाए थे। भारत को पहली पारी में बढ़त में भी पृथ्वी की अह्म भूमिका रही।

सुबह भारत की पहली पारी लंच तक 367 रन पर सिमट गई थी जिससे उसे 56 रन की बढ़त मिली। भारत की मामूली बढ़त से एक समय वेस्टइंडीज़ मैच में नियंत्रित लग रही थी लेकिन भारतीय गेंदबाज़ों खासकर 30 वर्षीय अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ उमेश ने अपने प्रदर्शन से मेहमान टीम को उसकी दूसरी पारी में टिकने ही नहीं दिया और ओपनर कार्लाेस ब्रेथवेट को शून्य पर रिषभ पंत के हाथों कैच कराकर दूसरी ही गेंद पर भारत को पहला विकेट दिला दिया। इसके बाद कीरोन पावेल रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर अजिंक्या रहाणे को कैच दे बैठे और विंडीज़ के दोनों ओपनर खाता खोले बिना लौट गए। वेस्टइंडीज़ के लिए दूसरी पारी में मध्यक्रम के सुनील अम्ब्ररीस ने 95 गेंदों में चार चौके लगाकर सर्वाधिक 38 रन बनाए और शीर्ष स्कोरर रहे जबकि शाई होप ने 28 रन जोड़े जिन्हें जडेजा ने आउट किया। वेस्टइंडीज़ ने मात्र 68 रन तक अपने पांच विकेट खो दिए।

रोस्टन चेज़ (06) और शेन डाउरिच (00) पर दोनों बल्लेबाज़ों को बोल्ड किया। कप्तान जेसन होल्डर 19 रन ही बना पाए और रवींद्र जडेजा के हाथों आउट हुए। जेम्स वारिकन (07) को रविचंद्रन अश्विन ने आउट किया और वेस्टइंडीज़ का नौंवा विकेट गिर गया। उमेश अपने 10 विकेट के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से एक विकेट ही दूर थे कि कप्तान विराट कोहली ने उन्हें गेंद देने का फैसला किया और उमेश ने उन्हें निराश नहीं किया और शैनन गैबरिएल (01) को बोल्ड करने के साथ न सिर्फ वेस्टइंडीज़ की पारी समेट दी। इससे पहले भारत की पहली पारी तीसरे दिन लंच तक 106.4 ओवर में 367 रन पर सिमट गई। भारत ने अपने छह विकेट 53 रन के भीतर ही गंवा दिए। भारत ने पारी की शुरुआत कल के चार विकेट पर 308 रन से आगे बढ़ाते हुए की।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो

लोकप्रिय न्यूज़

To Top