महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे की ताजपोशी आज

0
Uddhav Thackeray

पीएम नरेंद्र मोदी को दिया शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता

मुंबई(एजेंसी)। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की आज महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री पद पर ताजपोशी होगी। शपथ ग्रहण समारोह को यादगार बनाने के लिए शिवसेना ने व्यापक तैयारियां की हैं। उद्धव के साथ और कौन-कौन शपथ लेगा, यह अभी साफ नहीं हुआ है। ठाकरे के शपथ समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी के अलावा खेल, फिल्मी दुनिया और व्यापार जगत के दिग्गजों को न्योता भेजा गया है। दिल्ली, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, एमपी, ओडिशा, छत्तीसगढ़, बिहार के मुख्यमंत्रियों को भी न्योता भेजा गया है।

महाराष्ट्र में चुनाव के बाद सरकार बनाने को लेकर हुई भारी उठा-पटक के बाद आखिरकार आज उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। मुंबई में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए उद्धव ठाकरे की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी न्योता दिया गया है।एएनआई की जानकारी के मुताबिक, ठाकरे द्वारा पीएम मोदी को निमंत्रण पत्र भेजा गया है। साथ ही में ठाकरे ने विशेषतौर पर फोन कर पीएम को शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता दिया है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने उद्धव ठाकरे को फोन पर बधाई भी दी है।

आदित्य ठाकरे ने शपथ ग्रहण के लिए सोनिया और मनमोहन को आमंत्रित किया

शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने  कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात कर उन्हें शपथ ग्रहण समारोह के लिए न्योता दिया। दिल्ली पहुंचकर आदित्य ठाकरे सबसे पहले सोनिया गांधी के आवास पहुंचे। इसके बाद उन्होंने मनमोहन सिंह से मुलाकात की। इसके बाद आदित्य ठाकरे ने कहा कि इन दोनों नेताओं के मार्गदर्शन और आशीर्वाद की जरूरत है, इसलिए उन्होंने भेंट की।

कांग्रेस का स्पीकर, एनसीपी का उपमुख्यमंत्री

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने नई सरकार में पदों के बंटवारे में जानकारी देते हुए कहा कि विधानसभा अध्यक्ष कांग्रेस का होगा, जबकि उपमुख्यमंत्री एनसीपी का होगा। उन्होंने कहा कि 3 दिसंबर को मंत्रिमंडल विस्तार होगा, जिसमें अन्य मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। बुधवार को मंत्रिमंडल बंटवारे के फॉर्म्युले पर शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के बीच लंबी चर्चा के बाद शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा कि सभी मुद्दे सुलझ गए हैं। किसे क्या मिलेगा, इसका ऐलान गुरुवार को होगा।नियमों के तहत 288 सदस्यों वाली विधानसभा में अधिकतम 43 मंत्री हो सकते हैं। सूत्र बताते हैं कि सीएम पद के साथ शिवसेना के 15 मंत्री होंगे। उपमुख्यमंत्री पद समेत इतने ही मंत्री शरद पवार की एनसीपी के होंगे। कांग्रेस को स्पीकर पद के साथ 13 मंत्रिपद मिलेंगे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे।