Breaking News

ट्रम्प ने तुर्की के खिलाफ आर्थिक कदम उठाने की दी चेतावनी

NATO

ट्रम्प ने ट्वीट किया, ‘अगर वे कुर्द पर हमला करेंगे तो तुर्की को आर्थिक रूप से तबाह कर दिया जाएगा।

वाशिंगटन (एजेंसी)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने तुर्की को चेतावनी दी है कि अगर उसने सीरिया के कुर्दों पर हमला करने का फैसला किया तो उसके खिलाफ आर्थिक उपायों को लागू किया जाएगा। ट्रम्प ने ट्वीट किया, ‘अगर वे कुर्द पर हमला करेंगे तो तुर्की को आर्थिक रूप से तबाह कर दिया जाएगा। 20 मील सुरक्षित क्षेत्र बनाएं। इसी तरह नहीं चाहते हैं कि कुर्द तुर्की को भड़काये।’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘अंतहीन युद्ध को खत्म करो

उन्होंने सीरिया में आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट(आईएस या आईएसआईएस रूस में प्रतिबंधित) को नष्ट करने के लिए दीर्घकालिक अमेरिकी नीति के मुख्य लाभार्थियों के रूप में रूस, ईरान और सीरिया को सूचीबद्ध किया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘अंतहीन युद्ध को खत्म करो। अभी यह समय सीरिया से हमारे सेना को वापस घर भेजने का है। अगर आईएसआईएस पनपता है तो हम आस पास के मौजूदा बेस से फिर से हमला करेंगे।

गौरतलब है कि तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने गत दिसंबर के शुरुआत में घोषणा की थी कि अगर अमेरिका अपने सैनिकों को वहां से नही हटाता है तो वह यूफ्रेट नदी के पूर्वी तक के साथ-साथ सीरिया के मानबीज में तुर्की की सीमा के समीप कुर्द लड़ाकों के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू करने के लिए तैयार है।  ट्रम्प और श्री एर्दोगन के बीच 14 दिसंबर को फोन पर बातचीत के बाद, श्री एर्दोगन ने कहा कि अभियान की शुरुआत को स्थगित कर दिया जाएगा। उसी बातचीत के बाद श्री ट्रम्प ने घोषणा की कि अमेरिकी सैनिकों को सीरिया से वापस ले लिया जाएगा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019