Breaking News

इजरायली सेना से संघर्ष में दो फिलिस्तीनी मरे, कई घायल

Conflict

गाजा 09 फरवरी (एजेंसी)

विवादित गाजा पट्टी के पास इजरायली सीमा के निकट शुक्रवार को अपराह्न में इजरायली सेना की गोलीबारी में दो फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों की मौत हो गयी तथा कई अन्य घायल हो गये। गाजा स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल केद्रा ने शनिवार को बताया कि पूर्वी गाजा में इजरायली सेना की गोलीबारी में हमजा इश्तिवी (18) की मौत हो गई। इससे पहले सुबह में इजरायली सीमा के निकट दक्षिणी गाजा पट्टी के खान युनिस शहर के पूर्वी इलाके में इजरायली सेना की गोलीबारी में हसन शलाबी (14) की मृत्यु हुई थी।

उन्हाेंने बताया कि पूर्वी गाजा में झड़पों के दौरान इजरायली सेना की गोलीबारी में 17 लोगों से अधिक घायल हुए हैं। इनमें से अधिकांश घायलों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। कुछ अन्य का मौके पर चिकित्साकर्मी इलाज करते देखे गये। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष मार्च से हरेक सप्ताह गाजापट्टी के विभिन्न इलाकों में ‘वापसी महामार्च’ नाम से इजरायल के खिलाफ विरोधी प्रदर्शनों का आयोजन किया जाता है। इसी के तहत शुक्रवार को अपराह्न में 46वीं रैली का आयोजन किया गया था जिसके दौरान इजरायली सेना के साथ प्रदर्शनकारियों की झड़पें हुयीं।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने पूर्वी गाजा पट्टी और इजरायल सीमा के बीच फिलिस्तीनी झंडे लहराए, इजरायल विरोधी नारे लगाए और सीमा पर तैनात सैनिकों पर पथराव किये। जवाबी कार्रवाई करते हुए इजरायली सैनिकों ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे। सैनिकों ने सीमा के पास पहुंचने वाले प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाईं। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार गत मार्च के बाद से इजरायल के सैनिकों ने 250 से अधिक फिलिस्तीनियों की हत्या की है और 26,000 अन्य को घायल हुए हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top