ट्रम्प ने चीन की सेना के साथ सुरक्षा संबंधी लेन-देन पर लगाया प्रतिबंध

0
Trump imposes ban on security transactions with Chinas military

वाशिंगटन l अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक कार्यकारी आदेश जारी कर चीन की सेना के साथ सुरक्षा संबंधी लेन-देन तथा उपकरणों की खरीद एवं बिक्री पर (Trump imposed a ban) प्रतिबंध लगा दिया है। यह कार्यकारी आदेश 11 जनवरी 2021 से लागू हो जायेगा।

ट्रम्प ने गुरुवार को इस कार्यकारी आदेश को मंजूरी प्रदान करने के बाद कहा, “ यह कार्यकारी आदेश चीन की कम्युनिस्ट सेना की किसी भी कंपनी के साथ सुरक्षा संबंधी लेन-देन तथा उपकरणों की खरीद एवं बिक्री पर प्रतिबंध लगाता है।”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “ मैंने वित्त मंत्री को रक्षा मंत्री, विदेश मंत्री, राष्ट्रीय खुफिया विभाग के निदेशक और अन्य महत्वपूर्ण विभागों के प्रमुखों से सलाह लेकर पर्याप्त कार्रवाई करने के लिए अधिकृत किया है। वह आवश्यक कदम उठाकर इस कार्यकारी आदेश को लागू करेंगे। ”

गौरतलब है कि दक्षिण चीन सागर में चीनी सेना की बढ़ती हुई गतिविधियों के कारण दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। चीन ने अमेरिका पर दक्षिण चीन सागर में अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ाने का आरोप लगाया है। ताइवान के मुुद्दे को लेकर भी चीन और अमेरिका में टकराव की स्थिति है। उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने कुछ माह पहले चीन की 24 कंपनियों को काली सूची में यह कहते हुए डाल दिया था कि यह कंपनियां दक्षिण चीन सागर में मानव-निर्मित द्वीप बनाने में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की मदद कर रही हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।