जो बाइडेन बने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति

0
235

अमेरिका (Agency): जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बन गए हैं। कैपिटल बिल्डिंग में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने बाइडेन को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई। बाइडेन 1973 में डेलावेयर से सबसे युवा सीनेटर के तौर पर निर्वाचित हुए थे। वह सार्वजनिक जीवन में करीब पांच दशक बिता चुके हैं। वहीं, कमला हैरिस (56) ने देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। वह पहली भारतवंशी हैं, जो अमेरिका के दूसरे सबसे ताकतवर पद पर आसीन हुई हैं। अमेरिका के कैपटल (संसद भवन) में हुए हिंसक दंगे और सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर जो बाइडेन ने बुधवार को वॉशिंगटन में कड़ी सुरक्षा के बीच अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहण किया।

ट्रंप ने विदाई समारोह में समर्थकों का जताया आभार

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को मैरीलैंड में जॉइंट बेस एंड्रयूज में आयोजित अपने विदाई समारोह के दौरान अपने समर्थकों का आभार व्यक्त किया। ट्रम्प, जिन्होंने अपने उत्तराधिकारी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की लंबे समय से चली आ रही परंपरा को तोड़ दिया, ने कहा, “ हम आपसे प्यार करते हैं। आप बहुत खास हैं। घर जायें। मैं आपको अपने दिल की गहराई से यह कह सकता हूं।” ट्रंप 1879 के बाद पहले निवर्तमान राष्ट्रपति हैं जो अपने उत्तराधिकारी के शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद नहीं रहेंगे। इससे पहले वर्ष 1879 में तत्कालीन निवर्तमान राष्ट्रपति एंड्रयू जॉनसन ने यू एस ग्रांट के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं भाग लिया था।

ट्रंप ने किसी भी रूप में लौटने का दिया वचन

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कार्यकाल के अंतिम संबोधन में अपने उत्तराधिकारी के बेहतर भाग्य की कामना की और किसी न किसी रूप में वापस आने का वचन भी दिया। ट्रम्प ने कहा कि आने वाले शासन के पास सफलता का एक बड़ा मौका है, क्योंकि वे उनके शासन से एक मजबूत नींव प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “ मैं नए प्रशासन को शुभकामनाएं देता हूं और उनके शानदार सफलता की कामना करता हूं। मुझे लगता है कि उन्हें बहुत सफलता मिलेगी, उनके पास कुछ करने की वास्तव में शानदार नींव है।” ट्रंप ने देश के नागरिकों को भी अपनी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा,“तो, बस अलविदा। हम आपसे प्यार करते हैं। हम किसी न किसी रूप में वापस आएंगे … एक अच्छा जीवन जिएंगे, हम आपको जल्द ही देखेंगे।”

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।