ताज की खूबसूरती का दीदार करने ट्रंप पहुंचे आगरा

0
Trump arrived in Agra to see the beauty of Taj - Sach Kahoon News

हर देश को अपनी सीमा की सुरक्षा और नियंत्रण का अधिकार: ट्रंप

आगरा (एजेंसी)। दुनिया को मोहब्बत को पैगाम देती अनूठी धरोहर ताजमहल की खूबसूरती का दीदार करने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को परिवार संग आगरा पहुंचे। हवाई अड्डे पर उनका स्वागत राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। इस मौके पर मोरपंख लगाए कलाकारों ने ढोल और नगाड़ों की थाप पर विशेष मेहमान का इस्तकबाल सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर किया और उन्हे भारत की विविधता का अहसास कराया। स्वागत से अभिभूत अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी मलेनिया ने ताली बजाकर कलाकारों का उत्साहवर्धन किया। बाद में उनका काफिला शिल्पग्राम के रास्ते होटल अमर विलास के लिए रवाना हो गया।

आतंकवाद के खात्मा के लिए दोनों देश एक साथ करेंगे काम

इस्लामिक आतंकवाद की चर्चा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और अमेरिका दोनो ने इसका दंश और नुकसान झेला है तथा इससे बचाव के लिए काम कर रहे हैं। उनकी सरकार ने ही इस्लामिक स्टेट यानी आईएसआईएस के रक्तपिपासु हत्यारों के खिलाफ इराक और सीरिया में अभियान चलाया और इसके कैलिफेट यानी खिलाफत का शत प्रतिशत खात्मा कर दिया और इसके संस्थापक अल बगदादी को मार गिराया।

  • अमेरिका की सीमाएं हमेशा ऐसे नवागंतुकों के लिए खुली रहेंगी जो उसकी मूल्य व्यवस्था में भरोसा रखते हैं।
  • यह आतंकवाद और अतिवाद के किसी भी स्वरूप का समर्थन करने वालों के लिए बंद है।
  • संबंधित आव्रजन नियमों में बदलाव किया गया है ।
  • अमेरिका के हितों को नुकसान पहुंचाने वाले ऐसे तत्वों को कड़ा सबक सिखाया जा सके।

अर्थव्यवस्था भारत तथा पूरी दुनिया के लिए एक अच्छी बात

उन्होंने कहा कि हर देश को अपनी सीमा की सुरक्षा और नियंत्रण का अधिकार है। भारत और अमेरिका भी एक साथ मिल कर आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए संकल्पबद्ध हैं। पाकिस्तान की चर्चा करते हुए ट्रंप ने कहा कि उनका प्रशासन पाकिस्तान के सीमावर्ती क्षेत्रों में सक्रिय आतंकी संगठनों से निपटने के लिए उसके साथ बहुत ही सकारात्मक ढंग से काम कर रहा है। अमेरिका के पाकिस्तान के साथ भी बहुत ही अच्छे संबंध हैं और इन कदमों के अच्छे परिणाम के संकेत भी देखे जा रहे हैं। भारत की इस क्षेत्र में नेतृत्व संबंधी एक बड़ी भूमिका है।

रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए कर और लालफीताशाही को कम करना जरूरी है

ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका व्यापार समझौते के लिए भी कई बड़े कदम उठा रहे हैं और दोनो के बीच निवेश संबंधी बाधाओं को दूर करने संबंधी एक व्यापार समझौते पर शुरूआती चर्चा भी हुई है और आशा है कि यह पूरा होगा। उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा कि मोदी सौदों के समझौतों के मामले में एक कठिन व्यक्ति हैं। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच व्यापार में 40 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। भारत अमेरिका के लिए एक बड़ा बाजार है जबकि भारत का सर्वाधिक निर्यात अमेरिका में होता है। ऐसे में अमेरिका की मजबूत हो रही अर्थव्यवस्था भारत तथा पूरी दुनिया के लिए एक अच्छी बात है।

  • रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए कर और लालफीताशाही को कम करना जरूरी है।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं
  • दुनिया और अधिक कदमों की अपेक्षा कर रही है।

तीन अरब डॉलर के रक्षा सौदों पर दस्तखत करेंगे भारत अमेरिका: ट्रंप

अहमदाबाद (एजेंसी)। भारत एवं अमेरिका की इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में साझी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को घोषणा की कि कल नयी दिल्ली में उनका देश भारत को तीन अरब डॉलर के शस्त्र विक्रय करार पर दस्तखत करेगा। अहमदाबाद के मोटेरा स्थित विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट मैदान सरदार पटेल स्टेडियम में दो लाख से अधिक के जनसमुदाय को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। मंच पर श्रीमती मेलानिया ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मौजूद थे।

हम ऐसे आधुनिक हथियार बनाते हैं जितना कोई नहीं बनाता

ट्रंप ने कहा, ‘हम रक्षा सहयोग को निरंतर आगे बढ़ाते रहेंगे, अमेरिका भारत को विश्व के सर्वश्रेष्ठ और सर्वाधिक घातक सैन्य उपकरण उपलब्ध कराना चाहता है। हम ऐसे आधुनिक हथियार बनाते हैं जितना कोई नहीं बनाता। भारत के साथ उनकी खरीद की बात चल रही है। उन्होंने कहा, ‘मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि कल हमारे प्रतिनिधि तीन अरब डॉलर से अधिक के विक्रय सौदे पर दस्तखत करेंगे जिनमें आधुनिकतम सैन्य हेलीकॉप्टर तथ अन्य सैन्य उपकरण शामिल हैं। उन्होंने भारत एवं अमेरिका के बीच तीनों सेनाओं के संयुक्त सैन्य अभ्यास टाइगर एंड ट्राइम्फ का जिक्र किया और कहा कि दोनों देश अपने नागरिकों को कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद के खतरे से बचाने के लिए एकजुट हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत और अमेरिका आतंकवादियों को रोकने और आतंक की विचारधारा से लड़ने के लिए साथ साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

आईएसआईएस खत्म हो चुका है: ट्रंप

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पाकिस्तान की जमीन पर काम करने वाले आतंकवादी संगठनों और आतंकवादियों को नष्ट करने के लिए पाकिस्तान सरकार के साथ मिलकर सकारात्मक ढंग से काम कर रही है। उनके प्रशासन में हम अमेरिकी सेना को खून के प्यासे आईएसआईएस के खिलाफ पूरी ताकत से लड़ने की क्षमता मुहैया करा रहे हैं। आज की तारीख में आईएसआईएस का खिलाफत शत प्रतिशत नष्ट हो चुकी है। उसका सरगना अल बगदादी मारा जा चुका है।

  • करीब बीस मिनट के भाषण में अहमदाबाद में अपने अभूतपूर्व स्वागत से अभिभूत नजर आये।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के व्यक्तित्व एवं उपलब्धियों का उल्लेख किया ।
  • माना कि भारत का कद श्री मोदी के नेतृत्व में तेजी से बढ़ रहा है।
  • हम इस अद्भुत स्वागत सत्कार को हमेशा याद रखेंगे।
  • आज के बाद से भारत का हमारे दिल में एक खास स्थान रहेगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।