राजस्थान

सरदारशहर-रतनगढ़ रेल मार्ग शुरु , केन्द्रीय रेल मंत्री ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Train Route, Started, Central Railway Minister , Project, Rajasthan

प्रदेश में 36 हजार करोड़ के 24 रेल प्रोजेक्ट प्रगति पर

चूरू (सच कहूँ न्यूज)। केन्द्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने कहा कि राजस्थान में 36 हजार करोड़ रुपये की लागत से 24 रेल प्रोजेक्ट प्रगति पर है जिनके पूर्ण होने पर राज्य की जनता को बेहत्तर रेल सुविधाएं मुहैया होगी। रेल मंत्री मंगलवार को चूरू जिले की सरदारशहर तहसील मुख्यालय पर सरदारशहर-रतनगढ़ आमान परिवर्तित रेल लाईन पर रेल सेवाओं के संचालन के अवसर पर आयोजित शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि राजस्थान में वर्ष 2009 से 2014 तक 682 करोड़ रुपये के रेल बजट को वर्ष 2017-18 में 3 हजार 485 करोड़ रुपये बढ़ाकर राज्य में रेल सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश में प्रतिदिन 20 किलोमीटर रेल लाईन बिछाने का कार्य किया जा रहा है। गत ढाई वर्षों में 16 हजार 500 किलोमीटर रेल लाईन को डबलिंग किया गया है। उन्होंने राजस्थान में जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, भरतपुर, कोटा, सवाईमाधोपुर रेल स्टेशनों पर किए गए सौंदर्यीकरण के कार्य की सराहना की। रेल मंत्री ने कहा कि राजस्थान की मुख्यमंत्री द्वारा जनता के दर्द को समझकर विकास योजनाओं को मूर्त रूप देने से आमजन को राहत मिल रही है।

राजस्थान देश की शान

केन्द्रीय रेल मंत्री ने राजस्थानी लोगों का देश के विकास में महत्ती योगदान की सराहना करते हुए कहा कि देश की सुरक्षा, संस्कृति एवं निर्माण कार्यों में राजस्थानियों ने विकट परिस्थितियों में भी कड़ी मेहनत से नये पायदान स्थापित किये है। केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री सी आर चौधरी ने कहा कि राजस्थान में रेलवे सुविधाओं के विस्तार के लिए केन्द्र सरकार ने दिल खोलकर बजट मुहैया करवाया है।

समारोह में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने रेल मंत्री का आभार जताते हुए कहा कि सरदारशहर-रतनगढ के बीच रेल का संचालन होने से क्षेत्र की जनता को बड़ी राहत मिलेगी। सांसद राहुल कस्वां ने सरदारशहर से हनुमानगढ़ तक रेल लाईन का विस्तार करने, जोधपुर-रेवाड़ी-दिल्ली तक रेल शुरू करने एवं ब्रहमपुत्रा मेल को सादुलपुर – हनुमानगढ़ तक बढाने की मांग की। इससे पूर्व केन्द्रीय रेल मंत्री ने सरदारशहर-रतनगढ़ आमान परिवर्तित रेल लाइन पर ट्रेन नम्बर 54709 को रिमोट द्वारा हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019