हरियाणाा बजट सत्र : आज बेटे पर सवाल दागेंगी नैना चौटाला

0
Haryana Budget Session

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत को विधानसभा में ही देना होगा जवाब

(Haryana Budget Session)

  • दादरी जिले के बाढड़ा से विधायक हैं नैना चौटाला

अश्वनी चावला/सच कहूँ  चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा में आज अजब नजारा देखने को मिलेगा, जब एक माँ अपने ही बेटे को विधानसभा के अंदर सवालों से घेरती नजर आएंगी। हम बात कर रहे हैं नैना चौटाला और दुष्यंत चौटाला। नैना चौटाला सोमवार को विधानसभा में 5 सवाल दागने जा रही हैं, जिसमें से 2 सवालों का जवाब उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को देना पड़ेगा। दिलचस्प बात तो यहां पर यह है कि विधानसभा की शुरूआत होने के तुरंत बाद सबसे पहला सवाल नैना चौटाला का ही लगने वाला है और उस सवाल का जवाब भी उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला देने वाले हैं। हरियाणा विधान सभा में यह पहला मौका है, जब विधायक माँ अपने बेटे को घेरते हुए उससे सवाल पूछने जा रही हैं।

  • नैना चौटाला ने इस संबंध में स्पष्ट कर दिया है।
  • दुष्यंत चौटाला उनके बेटे जरूर हैं।
  • यह रिश्ता विधानसभा के सदन व सरकार के दायरे के बाहर का रिश्ता है।
  • विधानसभा में वह उपमुख्यमंत्री हैं और उपमुख्यमंत्री को वह हर उस बात पर घेरेंगी।
  • उनके विधानसभा क्षेत्र को लेकर बात आएगी।

15 स्टार रहित सवालों में 4 सवाल नैना चौटाला के लगने वाले हैं

जानकारी अनुसार बजट सत्र के दूसरे दिन सदन में कामकाज की शुरूआत प्रश्नकाल से की जाएगी। इसमें यह बात भी खास है कि प्रश्नकाल के दौरान लगने वाले 20 स्टार प्रश्नों में सबसे पहला प्रश्न नैना चौटाला का ही लगने जा रहा है और इस पहले प्रश्न का जवाब भी खुद दुष्यंत चौटाला को ही देना पड़ेगा। (Haryana Budget Session) हालांकि बाकी चार सवाल स्टार रहित प्रश्नों की कैटेगरी में आने वाले हैं, जिसका जवाब सदन में संबंधित मंत्री की तरफ से दिया तो जाएगा, लेकिन उन सवालों पर न हीं सप्लीमेंट्री सवाल हो पाएंगे और न ही उन सवालों के जवाब को खड़े होकर पढ़ने की जरूरत पड़ती है। यहीं पर 15 स्टार रहित सवालों में 4 सवाल नैना चौटाला के लगने वाले हैं। इसमें भी एक सवाल उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से पूछा जाने वाला है।

गब्बर व दलाल भी रहेंगे निशाने पर

नैना चौटाला के निशाने पर आज सिर्फ उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ही नहीं, बल्कि मनोहर लाल खट्टर सरकार में तेज तर्रार मंत्री अनिल विज भी निशाने पर रहने वाले हैं। अनिल विज को गब्बर के नाम से जाना जाता है। इसके साथ ही कृषि व पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल भी विधायक नैना चौटाला के निशाने पर रहेंगे। (Haryana Budget Session) नैना चौटाला की तरफ से मंत्री अनिल विज से एक सवाल जबकि जयप्रकाश दलाल से 2 सवाल पूछे जाएंगे।

  • तीनों सवाल भी स्टार रहित कैटेगरी में आएंगे।
  • इन दोनों मंत्रियों का नैना चौटाला से सदन के अंदर आमना-सामना तो नहीं होगा।
  • उनकी तरफ से पूछे जाने वाले सवालों का जवाब जरूर सदर की पटल पर रखा जाएगा।

दुष्यंत घर में बेटा और घर बाहर उपमुख्यमंत्री : नैना चौटाला

बाढड़ा विधानसभा से विधायक नैना चौटाला ने कहा कि दुष्यंत उनके बेटे हैं, लेकिन यह माँ-बेटे का रिश्ता घर तक ही सीमित रहता है। घर के बाहर दुष्यंत चौटाला राज्य सरकार के उपमुख्यमंत्री हैं और मैं बाढड़ा विधानसभा से विधायक हैं। मुझे विधायक के तौर पर भी अपनी जिम्मेदारी निभानी है, इसलिए इस जिम्मेवारी के सामने माँ-बेटे का रिश्ता बाद में आएगा, जबकि विधानसभा क्षेत्र से जुड़े हुए मामले पहले आएंगे। उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि जब विधानसभा में वह अपने बेटे दुष्यंत चौटाला से सवाल पूछते नजर आएंगी, क्योंकि यह सवाल उनकी विधानसभा क्षेत्र के लिए बहुत ज्यादा जरूरी हैं और अगर वह अपनी सरकार से ही सवाल नहीं करेंगे तो उनकी विधानसभा क्षेत्र का विकास कैसे होगा और वहां के लोगों की परेशानियां कैसे दूर होंगी।

सवाल लगाते समय नहीं सोचा था कि जवाब बेटा ही देगा

नैना चौटाला ने बताया कि जब उन्होंने अपनी विधानसभा के लिए सवाल लगाया था तो उन्हें कभी इस बात की जानकारी नहीं थी कि इसका जवाब उनका बेटा ही विधानसभा में खड़ा हो कर देगा। उन्होंने कहा कि अगर इस बारे में उन्हें जानकारी भी होती, तब भी वह सवाल लगाने से पीछे नहीं हटती। क्योंकि उन्होंने विधायक के तौर पर अपनी भूमिका को अच्छे ढंग से निभाना है, जिससे कि उनके विधानसभा क्षेत्र का अच्छे ढंग से विकास हो सके।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।