आज धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में जुटेंगे प्रदेशभर के किसान

0
Farmer

मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ भरकेंगे आंदोलन की हुंकार | Farmer

कैथल(सच कहूँ/विकास कुमार)। युवा भाकियू प्रदेशाध्यक्ष अधिवक्ता विक्रम कसाना ने कहा कि किसानों (Farmer)की मांगों को पूरा करवाने व सभी किसान संगठनों को एक मंच पर लाने के लिए भाकियू द्वारा आज 5 मार्च को सुबह 10: 00 बजे जाट धर्मशाला कुरुक्षेत्र में एक सर्व सांझी प्रदेश स्तरीय किसान पंचायत आयोजित होगी, जिसमें सभी किसान संगठन एकजुट होकर सरकार के खिलाफ आर-पार के आंदोलन की हुंकार भरेंगे। सभी किसान संगठन के पदाधिकारी व सदस्य सांझी पंचायत में अपने संगठन का झंडा बैनर व बिल्ला लगाकर न आए।

युवा भाकियू प्रदेशाध्यक्ष विक्रम कसाना ने दिया किसानों को न्यौता | Farmer

यहां किसानों को बैठक में भाग लेने का न्यौता देने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कसाना ने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के तहत सरकार ने घोषणा की है कि पहले उन किसानों की फसल खरीदी जाएगी। जिन्होंने इसका रजिस्ट्रेशन करवाया है और बाद में बगैर रजिस्ट्रेशन के किसानों की फसल खरीदी जाएगी। यह भी सरकार की किसानों को बांटने व आपस में लड़वाने की एक साजिश है।

  • अभी हाल में ही प्रदेश में बड़े स्तर पर धान घोटाला हुआ है।
  • घोटाले की जांच की मांग कर रहे किसानों पर लाठियां बरसाई गई।
  • फसल बीमा योजना में बीमा कंपनियों पर ना छोड़ा जाए,
  • कई किसानों ने फसल बीमा योजना को अपनाया ही नहीं है
  • कईयों को अभी तक बीमा कंपनियों से पिछला मुआवजा भी नहीं मिला है।

ये होगी पंचायत में किसानों की प्रमुख मांगें

किसान नेता विक्रम कसाना ने कहा कि सभी किसान संगठनों को एकजुट करके आगामी दिनों में किसानों की मुख्य मांगे। स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करवाना, किसानों को पूर्ण कर्जा मुक्त करवाना, फसलों के लाभकारी मूल्य दिलवाना, लंबित पड़े ट्यूबवेल कनैक्शनों को तुरंत शुरू करवाना जैसी विभिन्न मांगों को लेकर आगामी आंदोलन की रूपरेखा बनाने के लिए भी विचार विमर्श किया जाएगा। सभी किसान संगठन आपसी मनमुटाव व गिले-शिकवे दूर करके एक मंच पर इकट्ठा होकर किसानों की लड़ाई लड़ने के लिए एक नए सिरे से बनाई रणनीति में सहयोग करें।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।