दीपेंद्र सहित हरियाणा के तीन राज्यसभा सांसदों ने ली गोपनीयता की शपथ

0
Three Rajya Sabha MPs of Haryana including Deepender took oath of secrecy

कुल नवनिर्वाचित 61 सदस्यों में से 45 रहे शामिल

सच कहूँ/अनिल कक्कड़ चंडीगढ़। हरियाणा के युवा कांग्रेसी नेता दीपेंद्र हुड्डा सहित हरियाणा से नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा और दुष्यंत गौतम ने राज्यसभा सांसद के तौर पर गोपनीयता की शपथ ली। बुधवार को दिल्ली में राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने हरियाणा के तीन सदस्यों सहित उच्च सदन के नवनिर्वाचित 61 सदस्यों में से 45 को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। कोविड-19 महामारी के कारण अंतर सत्र के दौरान शपथ ग्रहण समारोह राज्यसभा के चैम्बर में आयोजित किया गया। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एवं उच्च सदन के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा, ‘देश के विधि निमार्ता के रूप में आपका चुनाव हुआ है। अपने दायित्व के निर्वहन में आप सुनिश्चित करें कि सदन में आपका आचरण नियमों के अनुकूल हो, स्थापित मानदंडों के अनुरूप हो और सदन के बाहर आपका आचरण नैतिकता के मानदंडों के अनुसार हो।

पहली बार राज्यसभा पहुंचे 36 सदस्य

शपथ ग्रहण करने वाले सदस्यों में 36 सदस्य ऐसे हैं, जो पहली बार राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ले रहे हैं। सदस्यों ने सामाजिक दूरी के मानकों का पालन करते हुए शपथ ग्रहण किया।

किस पार्टी कितने सांसद

62 में से भाजपा के 17, कांग्रेस के 9, जेडीयू के 3, बीजद और वाईएसआर कांग्रेस के चार-चार, अन्नाद्रमुक और द्रमुक के तीन-तीन, एनसीपी, आरजेडी और टीआरएस ने दो-दो और शेष सीटों पर अन्य सांसद पहुंचे हैं। बता दें कि 62 में से 43 सदस्य पहली बार चुने गए हैं। वहीं नवनिर्वाचित 62 सदस्यों में से 43 सदस्य पहली बार चुने गए हैं। जबकि बाकी बचे सांसदों ने अपनी दूसरी पारी की शुरूआत की है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।