राजस्थान

तीन दिवसीय पैडल टू जंगल का रोमांच तीस नवम्बर से

Paddle To Jungle Adventure

रोमांच तीस नवंबर को बाघदड़ा नेचर पार्क से होगा | Paddle To Jungle Adventure

उदयपुर (एजेंसी)। राजस्थान में वन विभाग एवं ली टूर डी इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में साइकिल पर प्रकृति का तीन दिवसीय रोमांच पैडल टू जंगल (Paddle To Jungle Adventure) का आगाज तीस नवंबर को बाघदड़ा नेचर पार्क से होगा। मुख्य वन संरक्षक राहुल भटनागर ने बताया कि इस दौरान चयनित सौ प्रतिभागी हिस्सा लेंगें। उन्होंने बताया कि राजस्थान के अरावली क्षेत्र में यह आयोजन दूसरी बार हो रहा है।

जिनमें साइकिल यात्री दो सौ किलोमीटर प्रकृति पथ की यात्रा करेंगे। यह यात्रा विशेष तरह की हाइटेक साइकिलों से तय होगी। उन्होंने बताया कि ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने एवं प्रकृति संरक्षण, आजीविका एवं आत्मनिर्भरता के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय लोगों को प्रोत्साहित करना आदि यात्रा के प्रमुख उद्देश्य हैं।

उन्होंने बताया कि आवेदन प्रक्रिया आॅनलाइन है एवं इस संबंध में अधिक जानकारी फेसबुक पर प्राप्त की जा सकती है। भटनागर ने बताया कि इस रोमांचक यात्रा में जयसमंद झील, बाघदड़ा नेचर पार्क, सीतामाता वन्यजीव अभ्यारण्य सहित जगत मंदिर, रूठीरानी का महल तथा अन्य ऐतिहासिक महत्व के स्थलों एवं पर्यटन स्थलों से भी प्रतिभागी रूबरू होंगे। वहीं प्रकृति की गोद में पायी जाने वाली वनस्पतियां, जैव विविधता का रिहर्सल, फोटोग्राफी, बर्ड वॉचिंग आदि भी आकर्षण का केन्द्र होंगे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top