हरियाणा : नौंवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्याथिंर्यों का पाठ्यक्रम कम होगा

0
Minister Kanwar Pal Gurjar

 राज्य सरकार ने बोर्ड को दिए निर्देश (Minister Kanwar Pal Gurjar) 

चंडीगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा है कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से संबंद्ध स्कूलों की नौवीं से लेकर 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों पर मानसिक दबाव कम करने के लिए वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिये पाठ्यक्रम को कम किया जाएगा। गुर्जर ने बताया कि कोविड-19 की महामारी के तहत देश और राज्य में लॉकडाऊन के कारण स्कूल भी बंद रहे हैं। इस दौरान कक्षाओं में औपचारिक शिक्षण सम्भव नहीं हो पाया। हालांकि राज्य सरकार ने प्रतिपूति के लिए आॅनलाइन शिक्षा देने की व्यवस्था की है।

राज्य सरकार ने विद्यार्थियों पर मानसिक दबाव कम करने के उद्देश्य से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) की तरह हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से संबंद्ध स्कूलों में भी शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए पाठ्यक्रम कम ििशक्षा मंत्री ने बताया कि पाठ्यक्रम कम करने के लिए राज्य सरकार ने बोर्ड को निर्देश दिए हैं कि एससीईआरटी गुरूग्राम के साथ समन्वय स्थापित कर एक कमेटी का गठन किया जाए तथा इस बारे में कार्रवाई कर एक हफ्ते के अंदर अपना प्रस्ताव पेश करे।

उन्होंने बताया कि अब तक 9वीं से 12वीं कक्षा तक आॅनलाइन जितना पाठ्यक्रम पढ़ाया गया है उसे कम किए जाने वाले पाठ्यक्रम में शामिल करने के भी निर्देश दिए गए हैं ताकि अब तक विद्यार्थियों की पढ़ाई काम आ सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विद्यार्थियों पर ज्यादा शैक्षणिक भार भी नहीं डालना चाहती और आवश्यक पढ़ाई को जारी रखना चाहती है, इसी कारण उसने उक्त चार कक्षाओं तक का पाठ्यक्रम कम किया जाना है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।