गूगल मैप्स में जुड़ा नया फीचर, अब बदल सकेंगे नेविगेशन आइकन

0
 New, Feature, Connected, Google, Maps

नई दिल्ली ( डेस्क)।

गूगल ने iOS यूजर्स के लिए नेविगेशन एप गूगल मैप्स में एक नया फीचर जोड़ा है। इस नए फीचर की मदद से यूजर्स गूगल मैप्स में नेविगेशन आइकन को कस्टमाइज कर सकेंगे। यानी अगर आप गूगल मैप्स इस्तेमाल करते समय नेविगेशन एरो की जगह किसी कार का सिंबल देखना पसंद करते हैं तो आप इसे अपने हिसाब से कस्टमाइज्ड कर सकते हैं। गूगल ने इस बात की जानकारी एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए दी।

आइओएस यूजर्स ही कर सकेंगे इस्तेमाल

गूगल मैप्स का यह कस्टमाइज्ड फीचर केवल आइओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा और इसे केवल ड्राइविंग मोड में ही इस्तेमाल किया जा सकता है। अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को गूगल मैप्स के इस फीचर के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। हांलाकि गूगल ने इसे अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर रोल आउट करने के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

ऐसे करें इस्तेमाल

ब्लॉग पोस्ट से मिली जानकारी के मुताबिक इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए गूगल ने मैप्स में तीन गाड़ियां, स्टाइलिश सेडान से लेकर स्पीडी एसयूवी को जोड़ा है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को गूगल मैप्स के ड्राइविंग नेविगेशन मोड में जाकर नेविगेशन एरो पर टैप करना होगा। जिसके बाद यूजर्स को इन तीन गाड़ियों में से किसी एक को चुनने का ऑप्शन नजर आएगा। यूजर्स यहां अपनी मनपसंद कार को चुन सकते हैं।इसके बाद नेविगेशन एरो हट जाएगा और उसकी जगह यूजर द्वारा चुनी हुई कार दिखाई देगी। इस फीचर के जुड़ने से गूगल मैप्स का नेविगेशन ऑप्शन देखने में आकर्षक लगेगा।

पहली बार बदला नेविगेशन आइकन

ऐसा पहली बार हुआ है कि गूगल ने मैप्स के नेविगेशन आइकन में बदलाव किया है। जब से गूगल मैप्स में नेविगेशन फीचर जोड़ा गया है तब से लेकर गूगल के नेविगेशन आइकन में एरो ही दिखाई देता है। गूगल अपने एप्स को यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए नई तकनीक पर काम कर रहा है। गूगल मैप्स के नेविगेशन आइकन में बदलाव गूगल मैप्स को यूजर फ्रेंडली बनाने की दिशा में किया गया कार्य है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।