ओढां में सफाई व्यवस्था का बुरा हाल, कैसे होगी डेंगू की रोकथाम

0
153
The bad condition of the sanitation system sachkahoon

बस स्टैंड पर गंदगी का आलम, मक्खी-मच्छरों ने किया परेशान

सच कहूँ/राजू, ओढां। स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू से निपटने के लिए लोगों को साफ-सफाई रखने की हिदायत दी जा रही हैं, लेकिन धरातल पर व्यवस्था का बुरा हाल है। इस बारे जब गांव ओढां में बस स्टैंड की वास्तुस्थिति देखी गई तो गंदगी के ढेर व एकत्रित गंदा पानी व्यवस्था का मुंह चिढ़ाते नजर आए। स्थिति ये है कि बस स्टैंड पर कुछ पल ठहरना भी मुहाल साबित हो रहा है। वहां पर रेहड़ियां लगाकर अपना रोजगार चला रहे लोगों से बात की गई तो उन्होंने कहा कि उनका यहां खड़ा रहना भी मुहाल साबित हो रहा है।

इस जगह पर नेशनल हाइवे के साथ-साथ बना निकासी नाला कूड़े-कर्कट व गंदगी से इस कदर अटा हुआ है कि पूरा गंदा पानी ऑवरफ्लो होकर सर्विस रोड पर जमा हो रहा है। ये पानी न केवल मक्खी-मच्छरों का अड्डा बना हुआ है अपितु इससे बदबू भी फैल रही है। इस समय डेंगू का प्रकोप चल रहा है और दूसरी तरफ विभाग द्वारा सफाई व्यवस्था रखने की ताकीद दी जा रही है, लेकिन इस तरफ प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है। ऐसे में लोगों का बीमार होना स्वाभाविक है। बस स्टैंड पर रेहड़ी लगाकर बैठे हरजीत सिंह, मनफूल सिंह, जोनी व सचिन आदि ने कहा कि उनका यहां खड़े रहना भी मुहाल है, लेकिन वे कर क्या सकते हैं। गंदा पानी नाले से ऑवरफ्लो होकर उनकी रेहड़ियों के नीचे से गुजरता है।

‘प्रशासन जान-बूझकर बना अनजान’

बस स्टैंड पर खड़े कुछ लोगों से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस समय जिला में डेंगू के केस लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन प्रशासन इस तरफ जान-बूझकर अनजान बना हुआ है। उन्होंने बताया कि ये सार्वजनिक स्थल होने के बावजूद भी अधिकारी इस तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहे। ऐसे में डेंगू की रोकथाम कैसे होगी। उन्होंने बताया कि गांव में सफाई कर्मी हैं, जो गांव की कुछ नालियों की सफाई कर देते हैं, लेकिन ये बड़ा नाला होने के चलते सफाई कर्मी भी इसकी सफाई करने में असमर्थ हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।