श्रीलंका पर जीत से पाकिस्तान ने मनाया टेस्ट वापसी का जश्न

0
Test cricket

कराची (एजेंसी)। पाकिस्तान ने अपनी ज़मीन पर 10 वर्ष के लंबे अंतराल पर हो रहे टेस्ट क्रिकेट (Test cricket) की घर वापसी का जश्न मेहमान श्रीलंकाई टीम पर दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच के अंतिम दिन सोमवार को 263 रन की जीत के साथ मनाया। पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच पहला मैच ड्रॉ समाप्त हुआ था जबकि दूसरे मैच को पूरे पांच दिन के खेल के बाद मेज़बान टीम ने जीत कर 1-0 से सीरीज़ अपने नाम की।

वर्ष 2009 में लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम के बाहर श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर हुए आतंकवादी हमले के बाद से यह पाकिस्तान की ज़मीन पर हुई पहली द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज़ (Test cricket) थी, जिसमें दिलचस्प रुप से श्रीलंका ने ही भाग लिया। मेज़बान टीम ने मैच जीतने की औपचारिकता सोमवार को मात्र 14 मिनट बाद ही पूरी कर ली और श्रीलंका के बाकी तीन विकेट 16 गेंदों के अंतराल पर बिना किसी और रन के स्कोरबोर्ड पर जुड़े हासिल कर लिए।

  • मेहमान टीम ने 476 रन के लक्ष्य के सामने 62.5 ओवर में कुल 212 रन बनाए।
  • नसीम को 12.5 ओवर में 31 रन की किफायती गेंदबाजी से पांच विकेट मिले जो उनके करियर के तीसरे टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है।
  • इससे पहले पाकिस्तान के ही लेफ्ट आर्म स्पिनर नसीम उल गनी ने वर्ष 1957-58 सीरीज़ में यह उपलब्धि दर्ज की थी, उस समय वह नसीम से केवल चार दिन छोटे थे।
  • वर्ष 1992 के बाद यह पाकिस्तानी टीम की श्रीलंका पर घरेलू मैदान पर पहली सीरीज़ जीत है।
  • पाकिस्तान को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए 1-0 की इस सीरीज़ जीत से 80 अंकों का फायदा हुआ है, जिसमें 20 अंक पहले ड्रॉ रहे मैच के हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।