वाट्सएप पर दसवीं का मैथ का पेपर फिर हुआ लीक

0
Question Paper Leaked

परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद ही पेपर के सभी सेट वाट्सएप गु्रप पर पहुंचे

चरखी दादरी (इन्द्रवेश/सच कहूँ)। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में पुख्ता दावों को धत्ता बताते हुए लगातार वाट्सएप ग्रुपों पर पेपर लीक हो रहे हैं। मंगलवार को भी दसवीं की अंग्रेजी विषय का पेपर परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद ही वाट्सएप ग्रुपों पर पहुंच गया। इस मामले पर संज्ञान लेते हुए सीएम उड़नदस्ता टीम द्वारा कई परीक्षा केंद्रों पर छापेमारी कर जांच की गई। जिसके बाद परीक्षा केंद्रों के बाहर भीड़ तितर-बितर हो गई और हड़कंप मच गया।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने के बाद से ही लगातार पेपर वाट्सएप ग्रूपों पर वायरल हो रहे हैं। मंगलवार को भी दसवीं कक्षा के गणित विषय का पेपर शुरू हुआ तो कुछ देर बाद ही पेपर के सभी सेट वाट्सएप ग्रुपों पर वायरल हो गए। इस मामले को लेकर प्रशासन को अवगत करवाया।

सीएम उडऩदस्ता ने कई परीक्षा केंद्रों पर की छापेमारी

पेपर शुरू होने पर वाट्सएप ग्रूपों पर पेपर वायरल होने के मामले में सीएम उड़नदस्ता टीम ने कई परीक्षा केंद्रों पर छापेमारी की। इसके अलावा शिक्षा विभाग के डीईओ रामौतार शर्मा व पुलिस की ओर से डीएसपी शमशेर दहिया ने भी अपनी टीम के साथ परीक्षा केंद्रों पर जांच की। एक साथ कई टीमों द्वारा परीक्षा केंद्रों पर छापेमारी के बाद हड़कंप मच गया। हालांकि प्रशासन ने दादरी से पेपर लीक होने की बात को नकारते हुए जांच करवाने व रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजने की बात कही गई। फिर भी उन्होंने कई परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर जांच की है।

वाट्सएप ग्रुपों पर वायरल पेपरों की फोरंसिक जांच हो और शिक्षा बोर्ड द्वारा उच्च स्तर पर जांच करवानी चाहिए। ताकि ऐसे कार्य करने वालों पर कड़ी कार्रवाई हो सके। शिक्षा विभाग की ओर से सभी केन्द्र अधीक्षकों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि अगर किसी के पास मोबाइल फोन मिलता है तो उसके खिलाफ अपराधिक केस दर्ज करवाया जाएगा। उधर डीएसपी शमशेर दहिया ने बताया कि परीक्षाएं सुचारू रूप से चल रही हैं। वाट्सएप ग्रूपों पर वायरल पेपर दादरी की बजाए कहीं बाहर से हुई हैं। हालांकि पुलिस द्वारा जांच की जा रही है। अगर कोई प्रमाण मिलता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।