धुंध व कोहरे में वाहन चलाते समय बरते सावधानी : हरियाणा पुलिस

0
Haryana Police

धुंध के चलते सड़कों पर विजिब्लिटी कम रहेगी (Haryana Police)

चंडीगढ़ (अनिल कक्कड़)। हरियाणा पुलिस द्वारा मौजूदा मौसम की स्थिति को (Haryana Police) ध्यान में रखते हुए सर्दियों में धुंध व कोहरे के दौरान सड़क यातायात को सुरक्षित बनाए रखने के लिए यातायात एडवाइजरी जारी की गई है। पुलिस विभाग के प्रवक्ता ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि सर्दी कोहरे के मौसम में एहतियात उपायों से आप स्वयं ही नहीं बल्कि दूसरे को भी सुरक्षित रखेंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में कोहरे व धुंध के चलते सड़कों पर विजिब्लिटी कम रहेगी। ऐसे में सड़कों पर वाहन का प्रयोग करते समय अधिक सावधानी बरतनी होगी। एडवाइजरी में यात्रियों को ड्राइविंग और गंतव्य स्थान पर जाने से पहले मौसम की जानकारी लेने का आग्रह किया गया है।

यात्रियों से वाहनों के बीच उचित दूरी बनाए रखे

  • कोहरे के दौरान यात्रा करते समय वाहन चालक लो-बीम हेड लाइट का इस्तेमाल करें
  •  धुंध के दौरान हाई-बीम हेड लाईट कारगर नही होती है।
  • इंडिकेटरस को भी आॅन रखें ताकि दूसरे वाहन को भी आपकी कार का पता चल सके।
  • यदि कोहरे के कारण विजिब्लिटी न्यून हो जाती है तो ऐसी स्थिति में फॉग लाइट को उपयोग अवश्य करें।
  • यात्रियों से वाहनों के बीच उचित दूरी बनाए रखने का अनुरोध करते हुए
  •  विजिब्लिटी बेहद खराब होने की स्थिति में वाहन चालक सड़क पर पेंट की गई लाइन को गाइड के रूप में उपयोग करते हुए वाहन चलाएं।

इमरजेंसी स्टॉप होने पर, जहां तक संभव हो सड़क से नीचे वाहन को उतारने की सलाह दी गई है

ड्राइव करते समय जरूरी है कि आपका पूरा ध्यान सड़क पर हो। धुंध के दौरान गाडियों की गति सीमा नियंत्रित रखने व मोबाइल फोन तथा म्यूजिक सिस्टम का उपयोग करने से बचे। घना कोहरा होने पर, एक सुरक्षित स्थान पर वाहन को रोककर धुंध कम होने तक प्रतीक्षा करने के लिए भी आग्रह किया गया है। इसके अतिरिक्त, बाहर की आवाज का ध्यान रखने के लिए वाहनों के शीशे थोड़ा नीचे रखें ताकि जो दिखाइे न दे सके उसे सुनकर यात्रा को पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाया जा सके। इमरजेंसी स्टॉप होने पर, जहां तक संभव हो सड़क से नीचे वाहन को उतारने की सलाह दी गई है। ओवरटेकिंग नही करने के अतिरिक्त, लेन बदलने, फ्री-वे और व्यस्त सड़कों पर वाहन रोकने से बचने के लिए भी कहा गया है।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे।