MSG TIPS : इस तरह रखें अपने सुंदर दांतों का ख्याल

0
MSG HEALTH TIPS
MSG HEALTH TIPS

स्वस्थ दांतों के लिए प्रतिदिन सुबह व रात को खाने के बाद ब्रश करना जरूरी है। जब भी कुछ खाते है, उसके बाद दांतों में बिना पेस्ट के खाली ब्रश घुमा लीजिए। यकीकन आपके दांत बहूत ही बढ़िया रहेंगे और बदबू भी नही आएगी।

दाँत चेहरे की खूबसूरती में चार-चांद लगाते है लेकिन दांतों की ठीक ढंग से देखरेख न होने की वजह से ये सफेद से पीले हो जाते हैं। सही ढंग से सफाई ना होने की वजह से दाँतों के इनेमल पर बहुत असर होता है। इसके लिए दाँतों कि नियमित देखभाल जरूरी है। सबसे जरूरी बात यह है कि खाना खाने के बाद मुँह में एक घूंट पानी भरें व कुल्ला करें। कुल्ला करने के बाद उस पानी को बाहर फैं कने की बजाए, अंदर ही ले जाएं। इससे खाने के जो कण दाँतों में फंसे है, वो पानी के साथ अंदर चले जाएंगे।

स्ट्रॉबैरी भी दांतों को सफेद बनाने में असरदार है। कुछ स्ट्रॉबैरी लेकर अपने दांतो पर रगड़िए, इससे आपके दांत सफेद हो जाएंगे।

सॉफ्ट-ब्रश से दांतों को साफ करना

नाश्ते के बाद व रात को सोने से पहले, दिन मे कम से कम दो बार ब्रश जरूर करें। ऐसा करने से जो भी आपके दांतों में फँसा है , वो निकल जाएगा, बैक्टिरिया खत्म हों जाएँगे, दाँत बहुत मजबूत रहेंगे, मसूडों कि बीमारी ठीक होगी और मुँह से बदबू भी नही आएगी। पर इसके लिए जरूरी है कि दांतो को सॉफ्ट-ब्रश से ही साफ किया जाए। अत्याधिक हार्ड ब्रश मसूड़ों के लिए ठीक नही होता।

चॉकलेट खाने के बाद

कुछ मीठा खाने के बाद, खासतौर पर चॉकलेट खाने के बाद, पानी से ब्रश जरूर करें, इससे दांतो में कैविटी की समस्या नहीं रहेगी।

खाने के बाद ब्रश

दाँतों के लिए बेहतर है कि जब भी आप खाना लें, तों उसके बाद सॉफ्ट-ब्रश करें। यह जरूरी नहीं कि हर बार पेस्ट का ही इस्तेमाल करें। आप सादे पानी से भी सॉफ्ट-ब्रश करें तो भी ठीक है। ऐसा करने से दाँतो में जो भी फं सा है, वो निकल जाएगा।

नींबू

नींबू के छिल्लकों को धूप में सुखाकर पीस लीजिये और इसे मंजन के रूप में इस्तेमाल करें। इससे दांतों में चमक आएगी। इस प्रकार नमक, सरसों का तेल और नींबू का रस मिलाकर प्रतिदिन मंजन करने से भी दांतों में चमक आ जाती है।

एम एस जी गजब दंत मंजन व टूथपेस्ट दस-दस

दाँतो में र्दद व मसूडों के लिए आयुर्वेदिक जड़ी- बूटियोें से बनाया गया ‘गजब दंत मंजन’ बहुत फायदेमंद है। इसे प्रयोग में लाने से मुँह की दुर्गंध दूर होती है। यह माउथ फ्रैशनर का काम करता है। यह दाँतों के साथ-साथ जीभ की भी सफाई करता है। इसके लिए ‘गजब दंत मंजन’ कु छ देर जीभ पर लगा कर रखो। कुछ ही सैकिंड में आपकी जीभ पर जमी हुई परत अपने आप लार के रास्ते बह जाएगी। इसके इस्तेमाल से मसूडेÞ भी मजबुत होते हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।