राष्ट पिता के जन्मदिन पर ‘स्वच्छता ही सेवा’ मुहिम शुरू

0
mahatma gandhi

प्रदेश को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए जिला प्रशासन, नगर निगम व पंजाब प्रदूषण रोकथाम बोर्ड ने किया सांझा प्रयास | Mahatma Gandhi

  • मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्द सिंह की बेटी जयइन्द्र कौर ने ‘हर नागरिक निभाए अपनी जिम्मेवारी’

पटियाला(सच कहूँ/खुशवीर सिंह तूर)। पंजाब सरकार की ओर से श्री गुरू नानक देव जी के 550वों प्रकाश पर्व को (Mahatma Gandhi) समर्पित मनाए जाने के मद्Þदेनजर स्वच्छता की सेवा मुहिम का आगाज आज राष्टÑ पिता महात्मा गांधी जी  के 150वें जन्म दिन मौके किया गया। जिला प्रशासन, नगर निगम व पंजाब प्रदूषण रोकथाम बोर्ड की ओर से किए गए सांझे प्रयासों के तहत स्वच्छता ही सेवा की यह मुहिम 17 अक्टूबर तक जारी रहेगी, जिस दौरान हर दिन शहर के 4 वार्डों में जाकर श्रमदान करते हुुए प्लास्टिक कचरा उठाया जाएगा।

इस दौरान एक बार उपयोग में आने वाला प्लास्टिक न उपयोग करन का संदेश देते शहर को प्लास्टिक मुक्त करने का प्रण दिलाने सहित एक हस्ताक्षर मुहिम की शुरूआत की गई। स्वच्छता ही सेवा की शुरूआत करते समय नगर निगम के आॅडीटोरियम में करवाए गए समारोह में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्द सिंह की बेटी जयइन्द्र कौर ने शिरकत करते पटियाला व लोकसभा मैंबर परनीत कौर, जो कि एमएएस नगर में समारोह में गए होने के कारण समारोह में शिरकत नही कर सके, का संदेश देते स्वच्छ वातावरण व प्लास्टिक मुक्त पटियाला के लिए हर नागरिक को अपनी जिम्मेवारी निभाने की अपील की।

लाभपात्रियों को सर्टीफिकेट भी बांटे | Mahatma Gandhi

  • पंजाब प्रदूषण रोकथाम बोर्ड के चैयरमैन प्रो. एसएस मरवाहा की तरफ से संबोधित करते मैंबर सचिव करूनेश गर्ग ने बताया
  • श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाशपर्व से पहले-पहले पटियाला शहर को
  • प्लास्टिक  मुक्त बनाने के लिए स्वच्छता ही सेवा मुहिम की प्रेरणा लोक सभा मैंबर परनीत कौर ने दी थी।
  • इस मौके महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के लाभपात्रियों को सर्टीफिकेट भी बांटे गए।
  • जबकि शहर की सफाई में योगदान व पार्क निर्माण में योगदान देने वाली संस्थाओं, मौहल्ला भलाई एसो., सफाई कर्मचारियों, सैनटरी इंस्पैक्टरों व सबसे स्वच्छ विभागों मुख्य पोस्ट आॅफिस, मॉर्डन स्कूल, होटल आदि का सम्मान भी किया गया।

स्वच्छता ही सेवा के तहत श्रमदान भी किया | Mahatma Gandhi

नगर निगम से गुरूद्वारा मोता बाग साहिब तक प्लास्टिक मुक्त करने के लिए स्वच्छता ही सेवा के तहत श्रमदान भी किया गया। समारोह में नगर निगम, पंजाब प्रदूषण रोकथाम, सरकारी आईटीआई की छात्राओं, नेहरू युवा केन्द्र, नेशनल अर्बन लाईवहुड मिशन के तहत स्व सहायता ग्रुपों के सदस्यों की ओर से पुराने कपड़ों से बनाए गए थैलों आदि की प्रदर्शनी सहित सरकारी योजनाओं का लाभ योग्य लाभपात्रियों तक पहुंचाने के लिए अंगीकार मुहिम की शुरूआत की गई। स्वच्छता ही सेवा के तहत पूरे शहर में स्कूलों, कॉलेजों के विद्यार्थियों, नगर निगम की टीमों व रैजीडैंस वैल्फेयर एसो. द्वारा श्रमदान कर सफाई मुहिम चलाई गई।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे।