Corona virus: राजस्थान-बिहार में कोरोना वायरस का संदिग्ध मामला सामने आया

0
no deaths in china due to coronavirus in last 24 hours - sach kahoon news

बीमारी का लक्षण मिलने के बाद संदिग्ध मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया | Corona virus

जयपुर (एजेंसी)। चीन में तेजी से फैल रहे जानलेवा कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर दुनिया के ज्यादातर देश अलर्ट पर हैं। चीन से भारत आने वाले संदिग्ध लोगों की एयरपोर्ट पर ही जांच की जा रही है। रविवार को राजस्थान के बाद बिहार में भी कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मामला सामने आया है। बीमारी का लक्षण मिलने के बाद संदिग्ध मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। चीन में एमबीबीएस कोर्स पूरा करने के बाद मरीज भारत लौटा है। राजस्थान के स्वास्थय मंत्री रघु शर्मा ने एसएमएस मेडिकल कॉलेज प्रशासन को निर्देश दिया है कि मरीज को आइसोलेशन वार्ड में तुरंत शिफ्ट किया जाए और परिवार के सदस्यों की जांच भी की जाए। कोरोना वायरस के संदिग्ध छात्र के नमूनों को पुणे की नेशनल वायरोलॉजी लेबोरेटरी में भेजने के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। अभी कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है।

बीहर में भी संदिग्ध मामला | Corona virus

राजस्थान के बाद बिहार की राजधानी पटना में भी कोरोना वायरस के संदिग्ध की पड़चान हुई है। चीन से लौटी एक लड़की को पटना के हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि छपरा की रहने वाली लड़की कुछ ही दिन पहले ही चीन से लौटी है। कैरोनो वायरस के समान लक्षण दिखने के बाद उसे छपरा के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन अब उसका पटना के पीएमसीएच में इलाज चल रहा है।

29 हजार 707 यात्रियों की अब तक जांच

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 137 विमानों के कुल 29 हजार 707 यात्रियों की अब तक जांच की जा चुकी है। चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोची, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता हवाई अड्डों पर लोगों की लगातार थर्मल जांच की जा रही है। बता दें कि पिछले हफ्ते नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के बाद सात भारतीय हवाई अड्डों पर हांगकांग सहित चीन से आने वाले यात्रियों की थर्मल जांच शुरू की थी।

चीन में 80 लोगों की मौत

  •  चीन में घातक कोरोना वायरस की चपेट में आने से मरने वालों का आंकड़ा  80 हो गया है।
  • सोमवार को इसके 2,744 मामलों की पुष्टि हुई है।
  • दूसरे देशों में भी इसके कई मामले सामने आए हैं।
  • थाईलैंड में 7, जापान में 3, कोरिया गणराज्य में 3 मामलों की पुष्टि।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में 3, वियतनाम में 2, सिंगापुर में 4 मामले सामने आये हैं।
  • जबकि  मलेशिया में 3, नेपाल में 1, फ्रांस में 3 और ऑस्ट्रेलिया में 4 मामलों की पुष्टि की गई है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।