रडार से कुछ देर गायब हुआ सुषमा स्वराज का विमान

0
Sushma Swaraj's, Plane, Disappeared, Radar

नई दिल्ली (एजेंसी)।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को नई दिल्ली से दक्षिण अफ्रीका ले जा रहा वायुसेना का एम्बि्रयर विमान तकरीबन 14 मिनट तक रडार से गायब रहा यानी इस दौरान उससे संपर्क टूट गया। इससे दिल्ली से लेकर मारीशस तक हड़कंप मच गया। हालांकि कुछ ही देर में जब विमान से दोबारा संपर्क स्थापित हो गया तो सभी ने राहत की सांस ली।

स्वराज विदेश मंत्रालय के कुछ अन्य सहयोगियों के साथ विशिष्ठ व्यक्तियों के लिए इस्तेमाल होने वाले एम्बि्रयर विमान (आइएफसी31) में सवार थीं। यह विमान नई दिल्ली से त्रिवेंद्रम पहुंचा और वहां से मारीशस के लिए रवाना हुआ। विमान त्रिवेंद्रम से उड़ान भरने के बाद मारीशस की वायु सीमा प्रवेश कर गया था, तब यह अचानक ही माले स्थित एयरपोर्ट के रडार से गायब हो गया।

एटीसी की तरफ से काफी कोशिश के बाद जब इस विमान से संपर्क नहीं साधा जा सका तो ‘इनसेरफा’ जारी किया। यह तकनीकी भाषा में एयरपोर्ट ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) की तरफ से जारी की जाने वाली एक चेतावनी होती है। आम तौर पर किसी विमान के 30 मिनट तक संपर्क नहीं होने पर ही इस चेतावनी को जारी किया जाता है लेकिन इस मामले में पहले ही जारी किया गया।

संभवत: इसमें भारतीय विदेश मंत्री के होने की सूचना होने की वजह से ऐसा किया गया। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआइ) की तरफ से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि कुछ ही देर में संपर्क दोबारा मिलने पर सभी ने राहत की सांस ली। वैसे इस पूरे प्रकरण पर अभी तक विदेश मंत्रालय की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

जानकारों का कहना है कि बेहद विशिष्ठ व्यक्तियों को ले जा रहे विमान में कई बार चालक जानबूझ कर सुरक्षा दृष्टिकोण से संपर्क नहीं साधते हैं। लेकिन यह क्षणिक या कुछ ही मिनटों का होता है। स्वराज ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए जोहांसबर्ग गई हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।