अरूण इन्सां पर कोरोना वैक्सीन के पहले चरण का ट्रायल सफल

0
Successful first phase trial of Corona vaccine on Arun Insan

डेरा सच्चा सौदा का अनुयायी है अरूण इन्सां (Trial of Corona vaccine)

  • बोले-पूज्य गुरु जी की प्रेरणा से मिली समाज के काम आने की प्रेरणा

अनिल कक्कड़ चंडीगढ़। पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन शिक्षाओं पर चलते हुए डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी समाज भलाई के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इसी क्रम में डेरा अनुयायी अंबाला निवासी अरूण इन्सां अपनी जान की परवाह किए बिना कोरोना के उपचार हेतु दवा के स्वयं पर परीक्षण के लिए आगे आए। रोहतक पीजीआई में अरूण इन्सां पर वैक्सीन का पहले चरण का ट्रायल सफल रहा है। इसके साथ ही जानलेवा वायरस से पार पाने की संभावनाएं बढ़ गई हैं।
जानकारी के अनुसार अरूण इन्सां पर दो बार कोरोना वैक्सीन इन्जेक्ट की गई और उनके ऊपर इसका कोई दुष्परिणाम सामने नहीं आया। अरूण इन्सां ने बताया कि पहले चरण का ट्रायल सफल रहा है, क्योंकि उनके शरीर को वैक्सीन से कोई हानि नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि रोहतक पीजीआई में 80 से ज्यादा लोगों पर कोरोना वैक्सीन के ट्रायल किया गया है। अरूण इन्सां ने आगे बताया कि अक्तूबर महीने में वैक्सीन के ट्रायल का दूसरा चरण शुरू होगा। अरूण इन्सां ने बताया कि पीजीआई में शुरू में उसका यूरिन और कोविड-19 का सैंपल लिया गया, दोनों ही सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई। उसके 48 घंटे बाद उसे पीजीआई के डॉक्टरों की ओर से कॉल किया गया। डॉक्टरों ने अरूण इन्सां को बताया कि आपकी बॉडी पूरी तरह नॉर्मल है और 31 जुलाई को पीजीआई रोहतक में वैक्सीनेशन के लिए बुलाया गया। जैसे ही वह रोहतक पीजीआई पहुंचे तो जांच के बाद उसे वैक्सीन लगाई और साथ ही आईसीयू में रेफर कर दिया। वैक्सीनेशन के बाद छह-सात डॉक्टरों की टीम ने ऑब्जरवेशन में रखा और उसकी सेहत को लेकर लगातार निगरानी की। क्योंकि शरीर पर दवा के प्रभाव को लेकर अभी कुछ स्पष्ट नहीं था। इसके बाद पहले चरण के ट्रायल में अरूण इन्सां के शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पाया गया है। डॉक्टरों की टीम पहले चरण के ट्रायल को सफल माना है। अरूण इन्सां ने कहा कि उन्हें यह प्रेरणा पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां से मिली है, क्योंकि पूज्य गुरु जी के वचन हैं कि समाज भलाई के लिए हमेशा आगे रहना चाहिए। वहीं अरूण इन्सां के पिता ने कहा कि मुझे अपने बेटे पर गर्व है, क्योंकि वह इन्सानियत के भले के लिए यह सब कर रहा है।

वैक्सीन का 80 लोगों पर ट्रायल रहा सफल : विज

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कोरोना वेक्सीन के पहले फेज के सफल परीक्षण पर कहा कि कोरोना वायरस की दवाई के ह्यूमन ट्रायल को करने का मौका हरियाणा को भी मिला था, जिसे रोहतक में 80 लोगों पर किया गया, जो सफल हुआ और कोई एडवर्स रिएक्शन नहीं मिले। पहला फेज पूरा हो चुका है, जिसमें कुछ लोगों को .3 एमजी की डोज दी गई है और कुछ को .6 की और कुछ को नहीं भी दी गई। इसको अध्यन करने के बाद दूसरा फेज चलेगा, उम्मीद है कि इसमें कामयाबी मिलेगी।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।