राजस्थान

हरनोली हैड पर धरना छठे दिन भी जारी

Strike, Continue, Farmers, Charged, Rajasthan

अधीशाषी अभियंता आज देंगे कार्यों की जानकारी

गजसिंहपुर (सच कहूँ न्यूज)। हरनोली हैड पर 22 गांवों की टेल संघर्ष समिति द्वारा दिया जा रहा धरना रविवार को 6 वे दिन भी जारी रहा। 31 मई को सिंचाई विभाग से हुई वार्ता में विभाग द्वारा गन्ना पाइप व मोघे और हैड आदि ठीक करने का वादा करने के बाद समिति ने 1 जून से सांकेतिक धरना शुरू कर दिया था, लेकिन किसानों के जोश में कोई कमी नहीं आई। रविवार को भारी संख्या में किसान धरने में मौजूद थे। समिति ने बताया कि आज अधिशाषी अभियन्ता प्रदीप रूस्तोगी धरना स्थल पर आए और विभाग द्वारा किए जा रहे काम के बारे में समिति को अवगत करवाया।

समिति ने कहा की 31 मई को विभाग के साथ हुए समझोते अनुसार नहर में पानी आने तक और पानी आने के बाद टेल पर पानी देखकर ही पता लगाया जाएगा की सुधार हुआ या नहीं। किसान घर जाने को तैयार नहीं सभी का निर्णय है कि धरना जारी रहेगा। नहर में 7 दिन पानी चलने और टेल की हालत देखने के साथ-साथ नहर के ऊपर भी किसान निगाह रखेंगे कि कहीं एक बार गन्ना पाइप आदि बन्द कर दे तो टेल पाए पानी पूरा नहीं किया जा रहा और फतूही हैड पर भी किसान समिति के सदस्य तैनात रहेंगे। ताकि 490 क्यूसक पानी छोड़कर ही टेल पूरी की जाए। किसानों को डर है कि विभाग धरना उठवाने के लिए पानी ज्यादा छोड़े और कुछ पाइप और मोघे आदि बन्द कर इस मामले में लीपापोती की कोशिश कर सकता है।

किसानों ने खान मंत्री पर लगाए आरोप

समिति के सदस्य और 22 चक्कों के किसान यही हरनोली हैड पर डटे रहेंगे। समिति व किसानों ने आरोप लगाया कि करनपुर विधायक और राज्य सरकार में मंत्री सुरेंद्रपाल सिंह टीटी बडिंगा हैड जो बेमतलब ऊंचा किया गया उसे तोड़ना नहीं देना चाहते। क्योंकि वो आपने वोट बैंक की वजह से ऐसा कर रहे हैं। 30 मई से चल रहे 22 चक्को के धरने की स्थानीय सांसद निहालचन्द ने कोई सुध नहीं ली, इससे किसानों में भारी रोष है।

सांसद ने भी नहीं ली सुध : ग्रामीण

लोगों का कहना है की यहां सांसद से पहले 2 बार विधायक रहे और उनके भाई लालचन्द भी विधायक रहे। इससे पूर्व उनके पिता बेगाराम और भाई रामस्वरूप भी विधायक रहे। इस इलाके ने हमेशा उनका साथ दिया, लेकिन अब जब यह इलाका पानी के आभाव में सूख रहा है। निहालचन्द ने अपने गृहक्षेत्र की कोई सार-संभाल नहीं की।

कुन्नर पहुंचे धरना स्थल पर

गत दिवस पूर्व मंत्री गुरमीत सिंह कुन्नर भी धरना स्थल पर पहुंचे और 1 घण्टा समिति और किसानों से सारी समस्या जानी व हरसम्भव मदद करने का वादा किया। उन्होंने कहा कि उनके मंत्री रहते एफ नहर में हर किसी को पूरा हक्क मिला वो मोघे हो या टेल उनके कार्यकाल में किसी को परेशानी नहीं हुई।

कुन्नर ने विचार व्यक्त व्यक्त करते हुए कहा कि वोटबैंक के लिए किसी का हक्क मारना कतई सही नहीं और मंत्री को तो सारे राज्य की जनता एक जैसी होती है उनकी इस बात का सभी ने समर्थन किया। हरनोली के शीतल सिंह, नागिन्दर सिंह, दीपा, गुरपाल सिंह सहित सभी ग्रामीणों को किसानों ने धन्यवाद दिया। इस मौके थान्देवाला सरपंच सुखमंद्र सिंह बराड़, दल सिंह, सुखजीत सिंह आदि मौजूद थे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top