शेयर बाजार में मजबूती जारी रहने की उम्मीद

0
Stock Market

मुंबई। देश में आर्थिक गतिविधियां शुरू होने के बाद पिछले सप्ताह घरेलू Stock Market में करीब छह फीसदी की मजबूती रही तथा आने वाले सप्ताह में भी तेजी का क्रम जारी रहने की उम्मीद है। सरकार ने 01 जून से लॉकडाउन के बीच लगभग सभी प्रकार की आर्थिक गतिविधियों की अनुमति दे दी है। इससे लगातार दूसरे सप्ताह शेयर बाजारों ने ऊँची उड़ान भरी। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1,863.14 अंक यानी 5.75 प्रतिशत चढ़कर सप्ताहांत पर 34,287.24 अंक पर बंद हुआ जो 11 मार्च के बाद का उच्चतम स्तर है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 5.86 फीसदी की साप्ताहिक बढ़त में 10,142.15 अंक पर पहुँच गया।

Stock Market: Sensex higher first 38260

कारोबारियों ने बताया कि आर्थिक गतिविधियाँ शुरू होने से अर्थव्यवस्था को लेकर निवेशकों में विश्वास दुबारा बहाल हुआ है। इसका असर आने वाले सप्ताह में भी जारी रहेगा। दूसरे देश भी धीरे-धीरे प्रतिबंधों में ढील दे रहे हैं। इस कारण विदेशों से भी लगातार सकारात्मक संकेत मिल रहे हैं। आगामी सप्ताह शुक्रवार को मई की खुदरा महँगाई और अप्रैल के औद्योगिक उत्पादन के आँकड़े जारी होने हैं। इन पर भी निवेशकों की नजर होगी। इनके अलावा हीरो मोटोकॉर्प, महिंद्रा एंड महिंद्रा तथा सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भेल के वित्तीय परिणाम भी जारी होंगे।

पिछले सप्ताह मजबूत निवेश धारणा के बीच गुरुवार को छोड़कर शेष कारोबारी दिवस बाजार में तेजी रही। खासकर मझौली और छोटी कंपनियों में निवेशकों का विश्वास दिग्गज कंपनियों की तुलना में ज्यादा रहा। सप्ताह के दौरान बीएसई का मिडकैप छह प्रतिशत चढ़कर 12,554.16 अंक पर और स्मॉलकैप 8.84 प्रतिशत की तेजी में 11,855.17 अंक पर पहुँच गया।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।