Breaking News

सुविधा। मतदान के दिन व्हील चेयर के लिए पीडब्ल्यूडी-मोबाइल एप पर कर सकते हैं अनुरोध

Special arrangements for Divya Voters

इस चुनाव दिव्यांग वोटरों के लिए स्पेशल इंतजामात

चंडीगढ़(सच कहूँ न्यूज)। लोकसभा चुनाव के दिन दिव्यांग वोटरों को मतदान केन्द्र पर ही कई तरह की सुविधांए प्रदान की जाएंगी। आयोग द्वारा दिव्यांग मतदाताओं को अधिक से अधिक सुविधायें उपलब्ध करवाने हेतु पीडब्ल्यूडी-मोबाइल एप भी लॉन्च की गई है, जिसे एंड्रॉयड मोबाइल पर प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। हरियाणा के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इन्द्रजीत ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान वाले दिन घर से मतदान केन्द्र तक वाहन उपलब्ध करवाना, रैम्प की सुविधा, पानी की सुविधा, लाईट की सुविधा, व्हील चेयर की सुविधा और ब्रेल बैलेट पेपर/ब्रेल वोटर स्लिप की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

वोटिंग से पहले ईपीआईसी नंबर अपलोड करके भेजना जरूरी

उन्होंने बताया कि पीडब्ल्यूडी मोबाईल एप द्वारा नए पात्र व्यक्ति का नाम दर्ज करवाने के लिए दिव्यांग व्यक्तियों को सक्षम करने, पहले से दर्ज नाम के पते में परिवर्तन, पहले से दर्ज नाम के विवरणों में शुद्धि और मतदाता सूची में दर्ज नाम को दिव्यांग के रूप में चिह्निनत करने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। यदि कोई मतदाता दिव्यांग है तो वह इस एप को डाउनलोड करने के उपरान्त सबसे पहले अपने आप को दिव्यांग के रूप में चिह्निनत करवाए। उन्होंने बताया कि मतदान के दिन दिव्यांग मतदाता उक्त एप द्वारा व्हीलचेयर के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें मतदान दिवस से पहले अपनी आवश्यकता एप पर अपना ईपीआईसी नंबर अपलोड करके भेजना होगा ताकि आवश्यक प्रबन्ध किया जा सके ।

स्थापित होंगे वोटर हैल्पलाईन डैस्क

डॉ. इन्द्रजीत ने बताया कि मतदान वाले दिन बूथ लेवल अधिकारी द्वारा मतदान केन्द्र के बाहर वोटर हैल्पलाईन डैस्क स्थापित किया जायेगा जिसके द्वारा दिव्यांग मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया के बारे में जागरुक किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सभी दिव्यांग मतदाता से अपील की जा रही है कि वे अपने विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य चैक करें यदि किसी कारण से वर्तमान मतदाता सूची 2019 में किसी पात्र मतदाता का नाम दर्ज नहीं है तो वह अपना नाम दर्ज करवाने के लिये पीडब्ल्यूडी एप पर फार्म नंबर- 6 भर कर आॅनलाईन अप्लाई कर सकते हैं।

इस तरह भी बनवा सकते हैं वोट

इसके अतिरिक्त फार्म नंबर- 6 भरकर जिला निर्वाचन कार्यालय, निर्वाचक पंजीयन अधिकारी या बूथ स्तर अधिकारी के पास जमा करवाकर अपनी वोट बनवा सकते हैं। निर्वाचन आयोग ने सभी दिव्यांग मतदाताओं से अनुरोध किया है कि वे आवश्यकतानुसार उक्त सुविधाओं का लाभ उठाएं और मतदान केन्द्र पर पहुंचकर अपने मत का अवश्य प्रयोग करें।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top