Breaking News

कश्मीर में दूसरे भी जारी बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित

Snowfall continued to affect life in Kashmir

उत्तर भारत में भारी बारिश से बढ़ी ठिठुरन

श्रीनगर (एजेंसी)। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर और विश्व प्रसिद्ध स्कीइंग रिसॉर्ट गुलमर्ग सहित कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में पिछले दो दिनों से हो रही बर्फबारी से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। घाटी में कुछ स्थानों पर रात के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गयी। बर्फबारी के कारण अधिकतम तापमान में गिरावाट दर्ज की गयी है जो कि सामान्य से काफी कम है। वहीं दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में भारी बारिश व ओलावृष्टि से किसानों को नुकसान पहुंचने की खबर है।

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने यूनीवार्ता को बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी के आसार है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को दोपहर बाद मौसम में सुधार होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ जो अरब सागर से उत्पन्न हुआ है तथा अफगानिस्तान और पाकिस्तान होते हुए रविवार शाम को इस क्षेत्र से टकराएगा। उन्होंने कहा इसके प्रभाव में घाटी में अगले सप्ताह अधिक बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है। सूत्रों ने बताया कि कश्मीर क्षेत्र सहित अनंतनाग, कुलगाम, बडगाम, बारामुला, कुपवाडा, बांदीपोरा, गंदेरबल, कारगिल और लेह के लिए अगले 24 घंटों के दौरान मौसम विभाग ने पर्वतों से बर्फ खिसकने की चेतावनी जारी की है।

ओलावृष्टि के कारण फसलों को हुये नुकसान के लिये विशेष गिरदावरी

चंडीगढ़ (एजेंसी)। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में वीरवार को हुई बारिश के साथ गिरे ओलों के कारण फसल को हुये नुकसान के आकलन वास्ते विशेष गिरदावरी के आदेश दिये। सरकारी प्रवक्ता ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने ये आदेश तत्काल प्रभाव से जारी किये हैं और राजस्व विभाग के संबंधित अधिकारियों को फसल के नुकसान का आकलन करने को कहा है। प्रवक्ता ने बताया कि हालांकि आज की बारिश गेहूं सहित कुछ फसलों के लिये फायदेमंद है लेकिन ओलावृष्टि ने फसल को नुकसान पहुंचाया है ।सभी जिला उपायुक्तों तथा राजस्व विभाग के अधिकारियों से नुकसान का आकलन कर राज्य सरकार को रिपोर्ट देने को कहा गया है ताकि किसानों को मदद की जा सके।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top