विश्व की 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में सीतारमण शामिल

0
Sitharaman

फोर्ब्स की सूची सूची में पहले स्थान पर जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल (Nirmala Sitharaman )

न्यूयार्क (एजेंसी)। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण फोर्ब्स को विश्व की 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 34 वां स्थान मिला है। सूची में पहले स्थान पर जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और दूसरे नंबर पर यूरोपीय केंद्रीय बैंक की अध्यक्ष क्रिश्टिन लागार्ड हैं। फोर्ब्स की विश्व की 100 शक्तिशाली महिलाओं की जारी सूची में श्रीमती सीतारमण ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप से क्रमश:छह और आठ पायदान ऊपर हैं । महारानी को 40 वां और इवांका ट्रंप को सूची में 42 वां स्थान मिला है। यही नहीं श्रीमती सीतारमण का सूची में स्थान न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंदा अर्डर्न से भी ऊपर हैं। सुश्री अर्डन सूची में 38 वें स्थान पर हैं।

बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 29 वें स्थान पर

सूची में स्थान पानी वाली अन्य भारतीय महिलाओं में एचसीएल कापोर्रेशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और कार्यकारी निदेशक रोशनी नडार मल्होत्रा और बायोकान संस्थापक किरन मजूमदार शा भी शामिल हैं। दोनों का सूची में स्थान क्रमश: 54 वां और 65 वां है। सूची में पहले स्थान पर लगातार नौवीं बार जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल का नाम है। दूसरे नंबर पर यूरोपीय केंद्रीय बैंक की अध्यक्ष क्रिश्टिन लागार्ड हैं । अमेरिकी कांग्रेस की प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी का सूची में तीसरा स्थान है।

  • बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 29 वें स्थान पर हैं।
  • नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यकाल में श्रीमती सीतारमण को वित्त मंत्री का प्रभार दिया गया था ।
  • पिछली सरकार में वह रक्षा मंत्रालय संभाल रही थी।
  • अरुण जेटली ने अस्वस्थ होने की वजह से इस बार मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होने से मना कर दिया था
  • और श्रीमती सीतारमण को देश की पहली पूर्ण वित्त मंत्री होने का श्रेय मिला है ।
  • इससे पहले स्वर्गीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पास कुछ समय के लिए वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार था।
  • फोर्ब्स की शक्तिशाली 100 महिलाओं की सूची में वित्त मंत्री नयी हैं।

मिलिंडा गेट्स को छठा स्थान मिला

सूची में मिलिंडा गेट्स को छठा और आईबीएम की सीईओ गिन्नी रोमेट्टी को नौवां स्थान मिला है। फेसबुक की मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) श्रेयाल सेंडबर्ग 18 वें और गायिका रिहाना 61 वें नंबर पर है। बेयोंस 66 और टेलर स्विफ्ट 71 ,जलवायु के क्षेत्र में कार्यरत ग्रेट थुनबर्ग को अंतिम स्थान मिला है जबकि टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स 81 वें नंबर पर हैं। इसके अलावा सूची में पहले दस स्थान पर रहने वाली महिलाओं उर्रसुला वान डेर लियेन, मैरी बर्रा, अबीगेल जानसन, अना पैट्रीसिया बोटिन और मार्लिन हेवसन शामिल हैं।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे ।