Cleanliness campaign : पावन गुरुगद्दी माह में सरसा को मिली स्वच्छता की सौगात

0
94
Cleanliness campaign 2020

डेरा सच्चा सौदा के हजारों सेवादारों ने प्रशासन के सहयोग से चमकाया शहर का कोना-कोना, 11 जोनों में बांटकर 

(Cleanliness campaign 2020)

सेवादारों ने चलाया स्वच्छता अभियान

सच कहूँ /सुनील वर्मा सरसा। पावन गुरगद्दीनशीनी माह (महापरोपकार माह) के आगमन की खुशी में मंगलवार को डेरा सच्चा सौदा के स्वच्छता अभियान की गूंज सिरसा शहर में सुनाई दी। जिला प्रशासन के आह्वान पर सिरसा व कल्याण नगर ब्लॉक के हजारों डेरा अनुयायियों ने शहर के हर गली-कूचों में सफाई की। सफाई महाअभियान का शुभारंभ नगर परिषद् आयुक्त संगीता तेतरवाल ने स्थानीय सुभाष चौक, शाह सतनाम जी चौक व रानियां चुंगी पर स्वयं झाडू लगाकर किया। इस दौरान सोशल डिसटेंस का पालन करते हुए सेवादार मुंह पर मास्क और हाथों में दस्तानें पहने हुए थे। अभियान के तहत शहर को 11 जोनों में बांटा गया था।

 कोरोना से बचाव को लेकर बाजारों व गलियों में सेनेटाइज भी किया

सफाई अभियान के साथ-साथ डेरा अनुयायियों ने कोरोना से बचाव को लेकर शहर के विभिन्न बाजारों, गलियों को सेनीटाइज भी किया गया। दर्जनों ट्रेक्टर स्प्रे पंप की मदद से शहर को सेनीटाइज करने में लगे हुए थे। शुभारंभ अवसर पर नगर परिषद् आयुक्त संगीता तेतरवाल ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि यह अभियान शहर के लोगों को जागरूक करने के लिए चलाया गया है।

Cleanliness campaign

बेशक एक दिन की सफाई से शहर पूरी तरह से स्वच्छ नहीं होगा, लेकिन शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए हर आमजन को रोजाना प्रयास करना होगा। मेरी शहरवासियों से विनम्र अपील है कि वे कूड़ा घरों के बाहर न फैंकें और रोजाना के कूड़े को डस्टबीन में ही एकत्रित करें और इसके बाद नगर परिषद् की गाड़ी में डालें। सरसा को स्वच्छता के मामले में सर्वोपरि बनाने के लिए हमने एक विशेष कार्य योजना बनाई है, जिसके तहत प्रत्येक गली की स्वच्छता को लेकर जिम्मेदारी तय की जाएगी। आने वाले समय में आप देखेंगे कि स्वच्छता के मामले में सिरसा की एक अलग पहचान होगी।
स्वच्छता अभियान को लेकर सुभाष चौक, शाह सतनाम जी चौक, रानियां चुंगी व आसपास की सड़कों पर चारों तरफ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए व मास्क लगाए डेरा सच्चा सौदा के श्रद्धालु ही श्रद्धालु नजर आए। सुभाष चौक से स्वच्छता अभियान का आगाज होते ही शहर के 11 जोनों में बंटी हुई साध-संगत सफाई कार्य में जुट गई। हाथों में झाडू, कस्सी, तसले, दरांती, घास काटने वाले औजार इत्यादि सामान लिए सेवादारों ने देखते ही देखते शहर की गली, सड़कों और नालों सहित कोने-कोने को चमका दिया। तत्पश्चात सेवादारों ने ट्रैक्टर-ट्रालियों की मदद से निकाले गए कूड़े के डंपिंग ग्राउंड में डलवाया।

Cleanliness campaign

स्वच्छता अभियान के बाद सिरसा शहर की तस्वीर ही बदल गई और शहर नीट एंड क्लीन नजर आने लगा। सेवादारों की सेवा भावना को देखकर हर शहरवासी उनका कायल हो गया और ऐसे जज्बे को सलाम करने लगा। स्वच्छता महाअभियान में जुटे इन सेवादारों ने मात्र कुछ घंटों में ही शहर की गंदगी को साफ कर दिया। गर्मी को देखते हुए सफाई करने वाले सेवादारों के लिए शाह सतनाम जी नगर की साध-संगत द्वारा मिनरल वाटर की बोतल का प्रबंध किया गया था। इसके अलावा पानी के कैंपर भी लगाए गए थे।
बता दें कि डेरा सच्चा सौदा की ओर से हो पृथ्वी साफ मिटे रोग अभिशाप सफाई महाभियान के तहत देशभर में 32 अभियान चलाए जा चुके हैं। इन अभियानों में पूज्य गुरू संत डा. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के एक आह्वान पर लाखों की संख्या में सेवादार पहुंचते रहे हैं। वहीं सरसा शहर में ये तीसरा अभियान रहा। इससे पहले 11 मार्च 2011 को तत्कालीन उपायुक्त युद्धवीर ख्यालिया की अपील पर तथा पूज्य गुरु जी के पावन सान्निध्य में 24 दिसंबर 2011 को सफाई महा अभियान चलाया गया था।

Cleanliness campaign

इन 11 जोनों में बांटा शहर 

सफाई अभियान को लेकर सिरसा शहर को अलग-अलग 11 जोनों में बांटा गया है। जोन-1 सुभाष चौंक पर शहर के जोन नंबर 1, 4 व शाह सतनाम जी नगर, जोन-2 शाह सतनाम जी चौंक पर कल्याण नगर, परमार्थ कॉलोनी व शांति नगर की साध-संगत ने शाह सतनाम जी चौंक से लेकर गोल डिग्गी  तक, प्रीत नगर की साध-संगत ने शाह सतनाम जी चौक से कंगनपुर रोड़, रहमत कॉलोनी व सुखचैन कॉलोनी की साध-संगत ने आॅटो मार्केट, शाहपुर बेगू, सुखसागर कॉलोनी, प्रीत सागर कॉलोनी,
इंदिरा विकास कॉलोनी, सावनपुरा ढाणी व कल्याण नगर ब्लॉक के सभी गांवों की साध-संगत ने शाह सतनाम जी चौंक से वीटा मिल्क प्लांट तक सफाई कार्य किया। जोन-3 रानियां चुंगी पर शहर के जोन नंबर 10 व सरसा ब्लॉक के सभी गाँवों की साध-संगत, जोन-4 बस स्टैंड पर शाह सतनाम जी पुरा व जोन नंबर 2, जोन-5 न्यू हाउसिंग बोर्ड चौक पर शहर के जोन नंबर 7, एमएसजी ट्रयू शॉल कॉम्पलेक्स, जोन-6 बाल भवन में शहर के जोन नंबर-3 व उपकार कॉलोनी, जोन-7 दुर्गा मंदिर बी-ब्लॉक में शहर के जोन नंबर 5, जोन-8 सिविल हॉस्पिटल में शहर के जोन-9, जोन -9 गौशाला रोड़ चौक में शहर के जोन नंबर 6, जोन-10 पंचमुखी चौंक में शहर के जोन नंबर 8, जोन-11 शाह मस्ताना जी धाम में कल्याण नगर व आसपास की साध-संगत ने स्वच्छता कार्य करके गली-कूचों से गंदगी साफ करके चकाचक चमका दिया।

Cleanliness campaign

जिला के स्थापना दिवस पर डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों ने शहर में सफाई अभियान चलाकर शहरवासियों को स्वच्छता की सौगात दी है। इसके लिए डेरा सच्चा सौदा के श्रद्धालु बधाई के पात्र हैं। डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत हर समय मानवता भलाई के कार्यों में अग्रणी रहती है।
-गोपाल कांडा, विधायक सिरसा।

डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत 134 मानवता भलाई के कार्य कर रही है। जिनमें रक्तदान, शरीरदान, जरूरतमंदों को राशन देना आदि। अन्य सामाजिक संस्थाओं को भी इनसे प्रेरणा लेकर आगे आना चाहिए और शहर को स्वच्छ व साफ-सूथरा बनाने में सहयोग देना चाहिए।
-होशियारी लाल शर्मा, वरिष्ठ नेता।

हमेशा से ही डेरा सच्चा सौदा सेवा कार्यों में ऐसे आयाम स्थापित करते आया है जो कि पूरे भारत वर्ष में उदारणीय है और सफाई महाअभियान उनमें से एक प्रमुख है। डेरा अनुयायी जिस कार्य को करने की एक बार ठान लेते है उसे वे पूरा करके ही दम लेते है। डेरा अनुयायियों के जज्बे को सलाम है।
-अमन चौपड़ा, युवा मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा

मेरी शहरवासियों से विनम्र अपील है कि वे कूड़ा घरों के बाहर न फैंकें और रोजाना के कूड़े को डस्टबीन में ही एकत्रित करें और इसके बाद नगर परिषद् की गाड़ी में डालें।
-संगीता तेतरवाल, नगर निगम आयुक्त

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।