ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी में शामिल, नड्डा बोले- ये खुशी की बात

0
Kamal Nath government in minority

कमलनाथ सरकार अल्पमत मेें! | Scindia to joins BJP 

नई दिल्ली (एजेंसी)। कांग्रेस के पूर्व महासचिव ज्योतिरादित्य (Jyotiraditya Scindia joins BJP) सिंधिया बुधवार को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये। उन्होंने कल कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। भाजपा मुख्यालय में श्री सिंधिया ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।

इस अवसर पर भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा , गृह मंत्री अमित शाह , पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, पार्टी के उपाध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे और कई वरिष्ठ नेता उपस्थित थे। सिंधिया पिछले 18 साल से कांग्रेस में थे और वह केन्द्रीय मंत्री भी रहे थे । वह पिछले कुछ समय से पार्टी से नाराज चल रहे थे। उन्होंने अनुच्छेद 370 के हटाये जाने का खुले तौर पर समर्थन किया था जबकि कांग्रेस ने इसका विरोध किया था।

(Rebellion in Congress, know the mathematics of MP assembly

22 कांग्रेसी विधायकों इस्तीफा का

मध्यप्रदेश में राजनीतिक घमासान के बीच सिंधिया ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करने के बाद कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र की प्रति ट्वीटर पर पोस्ट कर दी। इस्तीफे पर सोमवार की तारीख अंकित है। इससे संकेत मिलता है कि उन्होंने शाह एवं मोदी से मिलने से पूर्व ही कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। सिंधिया के त्यागपत्र के ऐलान के बाद उनके समर्थक 22 कांग्रेसी विधायकों ने भी इस्तीफा दे दिया। इससे मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ गयी है।

  • सिंधिया के इस्तीफे का मध्यप्रदेश की राजनीति पर दूरगामी प्रभाव पड़ना तय है।
  • सिंधिया के प्रभाव के कारण पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को सर्वाधिक सफलता मिली थी।
  • बड़े एवं व्यक्तिगत जनाधार वाला नेता कांग्रेस और भाजपा किसी भी दल में नहीं है।
  • अगर उन्हें भाजपा में अपेक्षित सम्मान मिला तो कांग्रेस के अस्तित्व के लिए गंभीर संकट पैदा हो सकता है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।