हरियाणा

सरसा में बने दस साइंस क्लबों को 50-50 हजार की ग्रांट जारी

Science, Club

अप्रैल माह से साइंस क्लबों में शुरू होंगी गतिविधियां

सच कहूँ/सुनील वर्मा
सरसा। साइंस के प्रति विद्यार्थियों को प्रेरित करने के लिए प्रदेश के हर जिले के दस स्कूलों में साइंस क्लबों का गठन किया गया है। हरियाणा स्टेट काऊंसिल फॉर साइंस एंड टैक्नोलोजी, डिपार्टमेंट आॅफ साइंस एंड टैक्नोलोजी की ओर से साइंस क्लब बनाने के लिए इन स्कूलों को 50-50 हजार रुपए की ग्रांट जारी कर दी गई है। साइंस क्लबों की मानिटरिंग का जिम्मा जिला विज्ञान विशेषज्ञ डा. मुकेश कुमार को सौंपा गया है। साइंस क्लबों के बनने से खासकर विज्ञान में रूचि रखने वाले विद्यार्थियों को खासा लाभ होगा। अप्रैल माह से साइंस क्लबों में गतिविधियां शुरू कर दी जाएंगी।

साइंस क्लबों में ये होगी गतिविधियां

अप्रैल माह में निबंध प्रतियोगिता, साइंस क्विज, पोस्टर व चार्ट प्रतियोगिता, मई माह में आसपास के नर्सरी, फार्म व वाटर वर्क्स का भ्रमण, जुलाई माह में पेड़ पौधों व जंतुओं की जानकारी संबंधी कार्यक्रम करवाए जाएंगे। अगस्त माह में विभिन्न प्रकार की दालों, अनाज व भोज्य पदार्थों का संग्रहण, सितंबर माह में पोस्टर, फोटोग्राफस, चार्टस, रिपोर्टस, एकत्रित किए हुए नमूनों की स्कूल के अंदर प्रदर्शनी लगाई जाएगी। अक्तूबर माह में कम से कम अपशिष्ट उत्पादन व अपशिष्ट के निपटान कार्यक्रम करवाए जाएंगे। नवंबर माह में कचरे को अंधाधुंध जलाने से होने वाले सांस की बिमारियों के बारे में जागरूक किया जाएगा। दिसंबर में प्लास्टिक बैग के कम से कम प्रयोग बारे बच्चों को पे्ररित किया जाएगा। जनवरी में विज्ञान से संबंधी मॉडल बनाए जाएंगे। फरवरी में बच्चों को विज्ञान के अनुप्रयोगों से रूबरू करवाया जाएगा।

साइंस क्लब के लिए इन दस स्कूलों को मिली ग्रांट

जिल के दस स्कूलों को जिनमें साइंस क्लब की स्थापना की जानी है, उन्हें हरियाणा स्टेट काऊंसिल फॉर साइंस एंड टैक्नोलोजी, डिपार्टमेंट आॅफ साइंस एंड टैक्नोलोजी की ओर से 50-50 हजार रुपए की ग्रांट दी गई है। इन स्कूलों में जीएसएसएस रिसालियाखेड़ा, जीएसएसएस जमाल, जीजीएसएसएस रानियां, जीएसएसएस पतली डाबर, जीएसएसएस मेहनाखेड़ा, जीएसएसएस बड़ागुढ़ा, जीएसएसएस खारिया, जीएसएसएस फग्गू, जीएसएसएस ऐलनाबाद, जीएसएसएस गुडियाखेड़ा शामिल हैं।

ऐसे करने होंगे 50 हजार रुपए खर्च:

साइंस क्लबों को दी गई 50 हजार रुपए की राशि में से 25 हजार रुपए महीनेवार गतिविधियां करवाने पर खर्च करने होंगे। 13 हजार रुपए शैक्षिक किट के लिए देने होंगे। 7 हजार रुपए मॉडल बनाने के लिए दिए जाएंगे। 5 हजार रुपए पुरस्कार व सर्टिफिकेट के लिए मिलेंगे।

‘‘हरियाणा स्टेट काऊंसिल फॉर साइंस एंड टैक्नोलोजी, डिपार्टमेंट आॅफ साइंस एंड टैक्नोलोजी की ओर से 50-50 हजार रुपए की ग्रांट जिले के दस साइंस क्लबों को दी गई है। इससे विद्यार्थियों का साइंस के प्रति रूझान बढ़ेगा।
-डॉ. मुकेश कुमार, जिला विज्ञान विशेषज्ञ, सरसा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top