हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा को लेकर शेड्यूल जारी

0
Schedule released for Haryana Teacher Eligibility Test

2 व 3 जनवरी को होगी परीक्षा (Haryana Teacher Eligibility Test)

  • 4 दिसंबर तक भरे जा सकेंगे फार्म

भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा निदेशालय, सैकेण्डरी शिक्षा, हरियाणा के निर्देशानुसार हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) का आयोजन 02 जनवरी व 03 जनवरी, 2021 (शनिवार-रविवार) को करवाया जा रहा है। परीक्षा से सम्बन्धित सूचना बुलेटिन(Information bulletin) बोर्ड की अधिकारिक वैबसाईट www.bseh.org.in पर उपलब्ध है।

इस आशय की जानकारी देते हुए बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद, ह.प्र.से. ने बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाईन आवेदन वैबसाईट www.bseh.org.in पर 16 नवम्बर (सांय 4:00 बजे) से 04 दिसम्बर, 2020 (रात्रि 12:00 बजे) तक कर सकते हैं।

उन्होंने आगे बताया कि ऑनलाईन आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थी सूचना बुलेटिन (Information bulletin) में दर्शाए गए महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यान से पढक़र/समझकर अपनी पात्रता सुनिश्चित कर लें। ऑनलाईन आवेदन व परीक्षा शुल्क के सफलतापूर्वक जमा करने के बाद अभ्यर्थी पुष्टिकरण (Confirmation Page) का प्रिंट लेना सुनिश्चित कर लें।

उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी अपने विवरणों अर्थात् नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि, फोटोयुक्त पहचान-प्रमाण आधार नम्बर और विषय के चयन (लेवल 2 व 3) में सुधार/शुद्धि भी 05 दिसम्बर से 08 दिसम्बर, 2020 तक ऑनलाईन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि 04 दिसम्बर, 2020 उपरांत ऑनलाईन आवेदन तथा 08 दिसम्बर, 2020 उपरांत ऑनलाईन विवरण सुधार की अनुमति नहीं होगी व इस सन्दर्भ में कोई भी प्रार्थना स्वीकार नहीं की जाएगी। लेवल, जाति वर्ग व शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण (physically challenged) विकल्प में कोई परिवर्तन/सुधार/शुद्धि की अनुमति नहीं होगी। फैक्स, ई-मेल, पत्र इत्यादि अन्य माध्यम से प्राप्त प्रार्थना-पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा।

उन्होंने आगे बताया कि यदि कोई अभ्यर्थी एक लेवल के लिए एक से अधिक आवेदन करता है, तो उसका आवेदन/अभ्यर्थिता रद्द कर दी जाएगी । उन्होंने आगे कहा कि अभ्यर्थी नवीनतम अपडेट के लिए वैबसाईट www.bseh.org.in का नियमित तौर पर अवलोकन करते रहें ताकि वे किसी भी महत्वपूर्ण व अति-आवश्यक जानकारी/सूचना से वंचित न रह जाएं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।