Breaking News

सेंट एमएसजी ग्लोरियस इंटरनेशनल स्कूल द्वारा ‘स्टूडेंट एक्सचेंज’ प्रोग्राम आयोजित

Saint, MSG, Glorious, International, School

आक्सफोर्ड स्कूल दुबई की शैक्षणिक गतिविधियों से रूबरू विद्यार्थी व शिक्षक

  • -प्रधानाचार्या आयशा अंसारी ने फूलों का गुलदस्ता भेंट कर किया स्वागत
  • -दोनों स्कूलों के छात्रों ने सांझा किए अपने विचार

सरसा (सच कहूँ न्यूज)। सेंट एमएसजी ग्लोरियस इंटरनेशनल स्कूल द्वारा विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास को लेकर स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम द आॅक्सफोर्ड स्कूल दुबई के साथ संयुक्त रुप से आयोजित किया गया। इस दौरान स्कूल के विद्यार्थी व अध्यापकगणों ने दो दिन द आॅक्सफोर्ड स्कूल दुबई में बिताए और रोजमर्रा की गतिविधियों को समझा। जिसमें शैक्षणिक व सहशैक्षणिक गतिविधियां सम्मिलित थी। विदित है कि आॅक्सफोर्ड स्कूल दुबई में लगभग 60 से 70 देशों के विद्यार्थी अध्ययन करते हैं और इसलिए यह स्कूल विभिन्न संस्कृतियों का मिश्रण है। अत: स्कूल के विद्यार्थियों को इन विदेशी संस्कृतियों के बारे में बड़ा नजदीक से जानने का मौका मिला।

सेंट एमएसजी ग्लोरियस इंटरनेशनल स्कूल के इतिहास में पहली बार हुआ है कि छात्रों ने इस तरह के विदेशी कार्यक्रम में हिस्सा लिया जोकि अपने आप में एक अद्भुत अनुभव है। छात्रों व अध्यापकों विद्यालय पहुंचने पर द आॅक्सफोर्ड स्कूल दुबई के प्रधानाचार्या आयशा अंसारी ने गरम जोशी के साथ फूलों का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया और पूरे विद्यालय का भ्रमण करवाया। विद्यार्थियों ने सबसे पहले कक्षाओं का भ्रमण किया और पढ़ाई की और वहां की शिक्षा तकनीक को जाना। वहीं दूसरी ओर अध्यापकों ने भी बच्चों की कक्षा ली और भारतीय शिक्षा को लेकर
विचार-विमर्श किया।

डिबेट में आक्सफोर्ड स्कूल के छात्रों को दी मात

दोनों स्कूल के छात्रों के बीच ‘‘सोशल नेटवर्किं ग हिन्डरस दा डेवलपमेंट आॅफ सोसायटी’’ विषय पर एक डिबेट आयोजित की गई। जिसमें सेंट एमएसजी ग्लोरियस इंटरनेशनलस्कूल के छात्रों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए प्रतियोगिता जीती। वहीं दोनों स्कूल के छात्रों के बीच खेल गतिविधियों के तहत क्रिकेट मैच और टग आॅफ वॉर का मैच खेला गया जिसमें द आॅक्सफोर्ड स्कूल के बच्चे विजेता रहे। अंत में विदाई समारोह में बच्चों ने अपने अपने विचार रखे। दोनों स्कूलों के प्रिंसिपल ने धन्यवाद किया और टोकन आॅफ लव देकर विदाई की।

छात्रों ने जानी शिक्षा की नई तकनीक: अभिषेक शर्मा

सेंट एमएसजी ग्लोरियस इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक प्राचार्य अभिषेक शर्मा ने बताया कि विद्यालय का यह पहला प्रयास था जिसमें बच्चों ने काफी कुछ सीखा। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रोग्राम से बच्चों की शिक्षा की नई तकनीक की जानकारी तो मिलती ही है साथ ही बच्चों का मानसिक विकास भी होता है। प्राचार्य ने बताया कि मैनेजमैंट द्वारा आॅक्सफोर्ड स्कूल दुबई को भी आमंत्रित किया गया है और वह यहां आने को काफी उत्साहित भी हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top