खेल

विश्व तैराकी में रुस की तिहरी स्वर्णिम कामयाबी

Russia, Won, Swimming, Title, Gold Medal, America

अमेरिकी महिलाओं ने स्पेन को हराकर वाटर पोलो का विश्व खिताब बरकरार रखा

बुडापेस्ट (एजेंसी)। रुस ने विश्व तैराकी चैंपियनशिप में 200 मीटर की स्पर्धाओं में एंटन चुप्कोव और यूलिया एफिमोवा के ब्रेस्ट स्ट्रोक डबल और एवगेनी रिलोव के बैक स्ट्रोक के स्वर्ण की बदौलत तिहरी स्वर्णिम कामयाबी हासिल कर ली। चुप्कोव ने पुरुषों की 200 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक स्पर्धा में दो मिनट 06.96 सेकेंड का समय लेकर अपने जापानी प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ दिया। यासुहिरो कोसेकी और विश्व रिकॉर्डधारी इपैई वातानबे ने 150 मीटर तक बढ़त आपस में बांटे रखी। लेकिन चुप्कोव ने अंतिम 50 मीटर में गजब की तेजी दिखाकर स्वर्ण पदक जीत लिया।

कोसेकी को रजत और वातानबे को कांस्य पदक मिला। रिलोव ने ओलंपिक चैंपियन अमेरिका के रेयान मरफी को पुरुषों की 200 मीटर बैक स्ट्रोक स्पर्धा में हराकर स्वर्ण पदक जीता। रिलोव ने पहले 50 मीटर में ही बढ़त बनाई और उसे अंत तक कायम रखा। उन्होंने एक मिनट 53.61 सेकेंड का समय लिया। मरफी को रजत से संतोष करना पड़ा जबकि उनके हमवतन जैकब पेबले को कांस्य पदक मिला। एफिमोवा ने महिलाओं की 200 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर रुस के एलेक्सांद्र पोपोव के पांच व्यक्तिगत विश्व खिताब की बराबरी कर ली।

अमेरिका की बेथानी गेलैट को रजत और चीन की शी जिंगलिन को कांस्य पदक मिला। एफिमोवा को एक समय डोप टेस्ट में विफल रहने के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया था। लेकिन यहां उन्होंने शानदार वापसी की। ब्रिटेन ने 4 गुणा 200 मीटर फ्री स्टाइल रिले विश्व खिताब का सफलतापूर्वक बचाव कर लिया। अमेरिका को रजत और आस्ट्रेलिया को कांस्य पदक मिला।

  • 200 मी की स्पर्धाओं में चुप्कोव और एफिमोवा के ब्रेस्ट स्ट्रोक डबल और रिलोव का बैक स्ट्रोक में स्वर्ण अपने नाम किया
  • चीन पहले, अमेरिका दूसरे, रुस तीसरे और ब्रिटेन पदका तालिका में चौथे स्थान पर

अमेरिका ने टूर्नामेंट के आठ संस्करणों में पांचवीं बार ये खिताब जीता

अमेरिकी महिलाओं ने स्पेन को 13-6 से पराजित कर वाटर पोलो का अपना विश्व खिताब बरकरार रखा। अमेरिका ने टूर्नामेंट के आठ संस्करणों में पांचवीं बार यह खिताब जीता। महिलाओं के 100 मीटर फ्री स्टाइल का स्वर्ण पदक अमेरिका की सिमोन मैनुअल ने 52.27 सेकेंड में जीता। रुस के इन तीन स्वर्ण पदकों के साथ 11 स्वर्ण सहित 21 पदक हो गए हैं और वह तालिका में तीसरे स्थान पर है। अमेरिका 11 स्वर्ण सहित 31 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर और चीन 12 स्वर्ण सहित 29 पदकों के साथ चोटी पर है। ब्रिटेन पांच स्वर्ण सहित आठ पदकों के साथ चौथे स्थान पर है।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top