फिलीपींस: राष्ट्रपति दुतेर्ते की धमकी- कनाडा अपना गैरकानूनी कचरा वापस ले, वरना युद्ध की घोषणा करेंगे

0
rodrigo duterte

कनाडा ने 2013 से 2014 के बीच फिलीपींस में हजारों टन कचरा भेजा था

फिलीपींस का कहना है- कनाडा का कचरा जहरीला था और वह उसे वापस ले

मनीला फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने चेतावनी दी है कि अगर कनाडा ने अपना कचरा वापस नहीं (rodrigo duterte) लिया तो वह उसके साथ युद्ध छेड़ देंगे। दरअसल, 2013 और 2014 में कनाडा ने रीसाइकलिंग के लिए कचरे के कुछ कंटेनर फिलीपींस भेजे थे। फिलीपींस का आरोप है कि इन कंटेनरों में जहरीला कचरा भरा था, लिहाजा कनाडा इन्हें जल्द वापस ले। हाल ही में फिलीपींस की एक न्यूज वेबसाइट ने दावा किया था कि कनाडा ने 5 साल पहले करीब 100 कंटेनर भेजे थे। इनमें सिर्फ प्लास्टिक होने की बात कही गई थी। लेकिन कस्टम अधिकारियों को इसमें गंदे डाइपर और किचन का सामान भी मिला था।

‘दोनों देशों में दुश्मनी की भी परवाह नहीं’

दुतेर्ते ने चेतावनी देते हुए कहा कि एक हफ्ते में कनाडा अपना गैरकानूनी कचरा वापस ले ले, वरना वे कचरे का पहाड़ वापस पहुंचा देंगे। उन्होंने कहा, “फिलीपींस अब अपना रुख नहीं बदलेगा फिर चाहे इससे दोनों देश दुश्मन क्यों न बन जाएं। हम कनाडा के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर देंगे और कहेंगे कि तुम्हारा कचरा वापस भेज दिया गया है। चाहो तो इसे खा सकते हो।”

दुतेर्ते ने अधिकारियों से कहा कि कूड़े के लिए एक नाव तैयार की जाए और कनाडा उसे वापस ले जाए। ऐसा नहीं हुआ तो वह खुद समुद्री रास्ता तय कर कचरा कनाडा में ठिकाने लगाकर आएंगे।

बिगड़ सकते हैं दोनों देशों के रिश्ते

रीसाइकलिंग का मुद्दे पर फिलीपींस और कनाडा का आमने-सामने आना लगभग तय है। दरअसल, कनाडा का कहना है कि कचरा एक प्राइवेट कंपनी ने भेजा था और निजी क्षेत्र के ऊपर सरकार का कोई अधिकार नहीं है। उधर, फिलीपींस की अदालत 2016 में ही आयातकों से अपने खर्च पर कचरा वापस पहुंचाने के लिए कह चुकी है। मनीला में स्थित कनाडा के दूतावास की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि दोनों देश इस मुद्दे को पर्यावरण के हित में रह कर सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। उम्मीद है कि यह परेशानी जल्द सुलझा ली जाएगी।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें